Connect with us

ऑटोमोबाइल

इलेक्ट्रिक स्कूटर में आ’ग लगने की वजह जानकर रह जाओगे हैरान, खुद कंपनी ने किया ये दावा

Published

on

इलेक्ट्रिक स्कूटर

आपको कई बार सुना या अखबारों में पढ़ा होगा की इलेक्ट्रिक या किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर में आ’ग लग गई, अब इसके पीछे की वजह का भी खुलासा हो गया है।

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी (EV Startup Company) एथर एनर्जी (Ather Energy) की एक आधिकारिक स्टेटमेंट में कहा गया है की इलेक्ट्रिक स्कूटर में आ’ग (electric scooter fire) लगने की जो घटनाएं सामने आई हैं, उसकी सबसे बड़ी वजह इनमें इस्तेमाल होने वाली बैटरी है। अभी मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों में जिन बैटरियों का अधिकतर इस्तेमाल होता है, वह सभी ठंडे इलाकों को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं।

आपको बताते चलें की यह बयान कंपनी के प्रवक्ता द्वारा जारी किया गया था। उन्होंने यह भी बताया की अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां उनकी बैटरी को आयात कर रही हैं, तो उनके लिए जरूरी है कि उन्हें भारतीय परिस्थितियों के हिसाब से मॉडिफाई किया जाए। कंपनी के प्रवक्ता के इस बयान से यह स्पष्ट हो जाता है की इलेक्ट्रिक स्कूटर में आ’ग लगने का कारण कंपनी की ओर से कोई विशेष लापरवाही नहीं है।

अपने बयान को जारी रखते हुए कंपनी के प्रवक्ता ने आगे कहा की एथर एनर्जी ने तय किया है कि वह अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में ऐसी बैटरियां लगाएगी जो भारतीय मौसम और सड़कों के अनुरूप हो। साथ बोली कि कंपनियों को अपने प्रोडक्ट मार्केट में उतारने से पहले उनकी पर्याप्त ऑन-रोड टेस्टिंग करनी चाहिए। सिर्फ उनकी डिजाइन ही भारतीय परिस्थितियों के हिसाब से ना हों, बल्कि उन्हें ग्रिड चार्जिंग और सड़क पर बुरी से बुरी परिस्थितियों के अनुरूप बनाया जाना चाहिए। इन सभी के अच्छे मैनेजमेंट के लिए एक दमदार बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम होना चाहिए। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को मार्केट में लाने से पहले टेस्टिंग और मानकों से समझौता नहीं होना चाहिए, क्योंकि यात्रियों की सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

   
    >