इलेक्ट्रिक बस और गाड़ियों के बाद अब लांच होगा ई- ट्रैक्टर, जानें परिवहन मंत्री का पूरा प्लान!

दिल्ली:  इलेक्ट्रिक बाइक और कार के बाद अब कृषि क्षेत्र में भी इलेक्ट्रिक वाहन (E-Vehicle) कदम रख चुके हैं। जी हां, जहां मौजूदा वक्त में इलेक्ट्रिक बस, कार और अन्य यातायात वाहनों का बोलबाला है, वहीं अब इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electronic Tractor) बाजार में उतरने वाला है। केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इसकी घोषणा की है।

एक कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक, एथेनॉल, (Ethanol) और मेथनॉल (Methanol) जैसे ऑप्शनल फ्यूल ही भविष्य हैं। मंत्री ने कहा कि आज से तीन साल पहले जब मैं इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में बात करता था तो लोग इस पर सवाल करते थे, लेकिन आज के समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इलेक्ट्रिक गाड़ियो के भविष्य के बारे में नितिन गडकरी ने एथेनॉल और मेथनॉल जैसे ईंधनों पर जोर दिया है।

अब आएंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

नितिन गडकरी ने कहा कि, इलेक्ट्रिक वाहनों में बस, गाड़ी, स्कूटर और मोटरसाइकिल सब सड़कों पर उतर चुके हैं, अब ई-ट्रैक्ट (Electronic Tractor) लाने की योजना पर भी काम जारी है। मंत्री ने एथेनॉल जैसे ईंधन पर अधिक बल दिया है। मंत्री ने कहा कि ऊर्जा और बिजली क्षेत्र में आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए देश 10 लाख करोड़ रुपए के पेट्रोलियम उत्पादों का आयात कर रहा है। आने वाले 5 वर्षों में यह मांग 25 करोड़ रुपए तक जा सकती है, जिसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव पड़ेंगे।

गडकरी का प्लान

गड़करी ने कहा कि डीजल आधारित कृषि उपकरणों को पेट्रोल आधारित बनाया जाना चाहिए तथा फ्लेक्स इंजन एथेनॉल से चल सके, इस पर अधिक जोर देना चाहिए। मंत्री का मकसद एथेनॉल को बढ़ावा देना है, उन्होंने कहा कि एथेनॉल को कंस्ट्रक्शन उपकरणों में भी शामिल किए जाने की योजना पर काम किया जा रहा है। चीनी उत्पादनों से भी एथेनॉल को बढ़ाने की आवश्यकता है। मंत्री  ने बताया कि ब्राजील (Brazil) गन्ने से एथेनॉल का उत्पादन शुरू कर देता है, जिस कारण वैश्विक बाजार में भारतीय चीनी की मांग तेजी से बढ़ रही है। जैसे ही कच्चे तेल की कीमतें गिरकर 70 डॉलर से 80 डॉलर प्रति बैर पर आ जाती है, तब ब्राजील वापस चीनी का उत्पादन शुरू कर देता है, मंत्री ने कहा कि जैसे ही कच्चे तेल के दामों में गिरावट आएगी, चीनी की कीमतें भी कम जाएंगी।

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि