Connect with us

ऑटोमोबाइल

क्या हैं हाइब्रेड कारें? जिनका माइलेज और पिकअप है इतना शानदार कि लोग लपक कर पड़ रहे हैं।

Published

on

hybrid cars

Hybrid Cars: वर्तमान समय में कई ऐसी कंपनियां हैं, जो हाइब्रिड कारों (Hybrid Cars) पर तेजी से काम कर रही हैं। मार्केट में हाइब्रिड कारें उपलब्ध भी हैं, और लोगों को ऐसी कारें पंसद भी आ रही हैं। इसका सबसे अहम कारण है कि, हाइब्रिड कारों का माइलेज दूसरी कारों के मुकाबले काफी ज्यादा है। यही वजह है कि ग्राहक हाइब्रिड कारों में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कईं खासियतों से लैस ये हाइब्रिड कारें दिन-प्रतिदिन ग्राहकों की पसंद बनती जा रही है। आइए, इनसे जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं-

क्या होती हैं- हाइब्रिड कारें?

जैसा कि, हमें इसके नाम से ही पता चलता है, Hybrid यानी जिसे दो चीजों से मिलाकर तैयार किया गया हो। ऑटोमोबाइल के मामले में हाइब्रिड का मतलब- दो तरह के ईंधन से चलने वाले किसी वाहन से है। और इसी हाइब्रिड तकनीक के माध्यम से कार को दो तरह के ईंधन से चलाया जा सकता है। अब सवाल है कि ये ईंधन कौन-कौन से होंगे, तो इसका जवाब यही है कि इंडिया में मौजूद हाइब्रिड कारें- लिक्विड फ्यूल के तौर पर पेट्रोल इस्तेमाल करती हैं, वहीं दूसरी ओर इसमें मोटर फिट भी होती है- जैसा कि इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) में होती हैं। यानी ऐसे में ये कारें टू इन वन हो जाती हैं- जिन्हें इलेक्ट्रिक मोड पर चलाया जा सकता है और पेट्रोल के जरिए भी।

जबरदस्त पिकअप

hybrid car

इन कारों में इलेक्ट्रिक मोटर हो जाने के चलते इनकी पिकअप क्षमता भी काफी हद तक बढ़ जाती है। जबकि, आम कारों में सिर्फ इंजन ही होता है- जो मूल रूप से पेट्रोल या डीजल पर काम करता है। हाइब्रिड कारों में इंजन को सपोर्ट करने के लिए इसकी इलेक्ट्रिक मोटर बहुत मायने रखती है।

माइलेज भी ज्यादा

ये हाइब्रिड कारें आम कारों के मुकाबले ज्यादा माइलेज देती हैं। इसका कारण कार में मौजूद बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर है, जो इंजन को रन करने में सपोर्ट करता है और इंजन को सहजता से चलाने में बड़ी भूमिका अदा करता है। ऐसे में जाहिर है कि माइलेज बढ़ ही जाएगा, क्योंकि अगर इंजन पर कम लोड पड़ेगा तो माइलेज भी ज्यादा मिलेगा।

मौजूदा समय में ये हैं हाइब्रिड कारें

अगर आप भी हाइब्रिड कार खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो आपके पास कुल 9 हाइब्रिड गाड़ियों के ऑप्शन मौजूद हैं- जिनमें, MG (Morris Garages), टोयोटा, बीएमडब्लयू (BMW), लैक्सस (Lexus) और पोर्श जैसी कार कंपनियां, हाइबिड कारों की बिक्री कर रही हैं। खास बात है कि, ये कारें पेट्रोल पर तो चलती ही हैं- साथ ही इन कारों के अंदर इलेक्ट्रिक मोटर भी फिट रहती है। सबसे सस्ती हाइब्रिड कार की बात करें तो एम जी (MG) की हैक्टर-Style 1.5 Petrol Turbo MT. राजधानी में इस कार का एक्स शोरूम प्राइज 13 लाख 17 हजार रुपए है। लेकिन आरटीओ (RTO) इंश्योरेंस आदि मिलाकर ऑन रोड़ यह कार आपको 15 लाख 15 हजार रुपए की पड़ेगी। साथ ही हैक्टर प्लस की हाइब्री कार, टोयोटा की कैमरे और लैक्सस की ES जैसी कारें भी हाइब्रिड कैटेगिरी में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें- आ रही है हाइड्रोजन से चलने वाली अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज देनी वाली कार, होगी इतनी कीमत

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

   
    >