नया वाहन खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान दें 1 जून से इतनी बढ़ जाएंगाी इंश्योरेंस प्रीमियम की दरें!

Insurance Premium Increase: यदि आप भी नई कार या बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तब यह खबर समझो आप ही के लिए है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अब नए वाहन खरीदने वालों को ज्यादा इंश्योरेंस प्रीमियम भरना पड़ सकता है। केंद्र सरकार, दिनांक 1 जून, 2022 से थर्ड पार्टी वाहन इंश्योरेंस प्रीमियम (Third Party Insurance Premium) को महंगा करने की योजना बना रही है। यह बढ़ोतरी पिछले 3 सालों में पहली बार होने जा रही है। इस बाबत केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) ने यह नोटिफिकेशन जारी किया है।

इतना भरना होगा प्रीमियम

नोटिफिकेशन के मुताबिक- कार, मोटरसाइकिल और कमर्शियल वाहनों के लिए नए प्रीमियम दरों की जानकारी दी गई है। जिसमें, दिनांक 1 जून, 2022 से- वाहनों के इंश्योरेंस प्रीमियम निम्न प्रकार से बढ़ जाएंगे-

  • 150CC से अधिक कैपेसिटी रखने वाले टू व्हीलर्स पर अब थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम 15 फीसदी से अधिक होगा।
  • वहीं, इसी तरह 100CC से 150CC के प्राइवेट फोर व्हीलर्स को 6 फीसदी से अधिक का प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इन वाहनों को दिनांक 1 जून, 2022 से 3,416 रुपए का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जो कि पहले 3,221 रुपए था।
  • और जो, 150CC से ज्यादा की कैपेसिटी रखने वालीं प्राइवेट गाड़ियां हैं, उनके प्रीमियम में सिर्फ कुछ ही कटौती ही गई है। इन कारों में कार मालिक को 7,890 रुपए का प्रीमियम भरना पड़ेगा जो पहले 7,897 रुपए था।
  • इन सबके अलावा, अगले महीने से खरीदी जाने वाली नई कारों पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से प्रीमियम 23 फीसदी अधिक महंगा हो गया है। यह उन कारों के लिए हैं जो 1000CC तक है और जो 3 साल के लिए इंश्योरेंस ले रहे हैं।
  • जिन वाहनों की कैपेसिटी 1000 से 1500CC है। ऐसे वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम 11 फीसदी अधिक महंगा होगा। इसी तरह अगले महीने से खरीदे जाने वाले नए टू व्हीलर्स पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस  प्रीमियम 17 फीसदी तक अधिक महंगा हो जाएगा। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम के बढ़ने से वाहन की अंतिम कीमत में भी बढ़ोतरी होगी।

हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर मिलेगी रियायत

 Insurance Premium Increase

इस मध्य हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर ग्राहक को इंश्योरेंस प्रीमियम में रियायत मिल सकती है। नई दरों के मुताबिक, हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन के प्रीमियम पर 7.5 प्रतिशत की रियायत दी जा रही है।  30KW तक की बैटरी क्षमता वाले प्राइवेट इलेक्ट्रिक कारों पर 7,780 रुपए का प्रीमियम लगेगा। तो 30 KW से लेकर 60 KW की बैटरी कैपेसिटी रखने वाले प्राइवेट इलेक्ट्रिक कारों के लिए 2,904 रुपए का प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

इनका भी बढ़ा प्रीमियम

सरकार ने कमर्शियल माल ढहाने वाले ( Insurance Premium Increase) व्हीकल्स के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में भी मामूली बढ़ोतरी हुई है। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस ((Third Party Insurance Premium) ) कवर दुर्घटना में शामिल अन्य व्हीकल्स के लिए होता है। यह एक जरूरी इंश्योरेंस कवर है। व्हीकल खरीदते वक्त वाहन मालिक दूसरे वाहनों को क्षति पहुंचने पर क्लेम को पूरा करने के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर खरीदता है। यह बीमा कवर किसी सड़क दुर्घटना के चलते किसी तीसरे पक्ष द्वारा, आम तौर पर एक व्यक्ति या उसके वाहन को होने वाले किसी डैमेज के लिए किया जाता है। सामान्य तौर पर, भारत बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) थर्ड पार्टी वाहन इंश्योरेंस से संबंधित नोटिफिकेशन जारी करता है। लेकिन यह पहली बार हुआ कि है परिवहन मंत्रालय ने खुद एक नई नोटिफेकशन के मार्फत थर्ड पार्टी वाहन इंश्योरेंस प्रीमियम को बढ़ाने की जानकारी दी है।

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि