गोपालगंज: बैठक में छात्रों को लोन देने, लैपटॉप वितरण को लेकर हुई चर्चा- बताया कैसे करें आवेदन!

Bihar: गोपालगंज के जिला पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की अगुआई में मुख्यमंत्री की सात निश्चय योजना के अंतर्गत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना (Bihar Student Credit Card Scheme) को लेकर बैठक का आयोजन हुआ। यह बैठक काफी लंबे समय तक चली। यहां जिला कृषि पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ विद्यालय, महाविद्यायों के प्रधानाध्यापक, प्राचार्य, सभी किसान सलाहकार, सदर और हथुआ अनुमंडल के सभी विकास मित्र तथा टोल सेवकों की अलग-अलग बैठकें हुईं, किसान सलाहकार, विकास मित्र और टोल सेवकों को अपने पंचायत के योग्य लाभुकों का बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत निबंधन कराने के लिए निर्देश दिए गए।

बैठक में जिला निबंधन तथा परामर्श केंद्र के नोडल पदाधिकारी मणिकांत ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Bihar Student Credit Card Scheme) से संबंधित विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्रेडिट कार्ड का आवेदन ऑनलाइन भी किया जा सकता है। आवेदन का शैक्षिक प्रमाण-पत्र हाईस्कूल, इंटर, आधार कार्ड, बैंक पास-बुक, निवास प्रमाण-पत्र और सह-आवेदक का आधार कार्ड साथ ही कॉलेज डॉक्यूमेंट में बोनाफाईड सर्टिफिकेट, फीस के विवरण की आवश्यकता पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- गोपालगंज में 5 साल की बच्ची के साथ किशोर ने सुनसान जगह पर ले जाकर किया गंदा काम Gopalganj News

आवेदक की न्यूनतम आयु 15 साल होनी चाहिए अधिकतम आयु 25 साल होनी चाहिए। इस योजना में 42 तरह के कोर्स हैं, जिसकी जानकारी सात निश्चय योजना की वेबसाइट के माध्यम से मिल सकती है। इसके लिए सभी जाति तथा आय वर्ग के छात्र आवेदन कर सकते हैं। अध्ययन पूरा करने के बाद एक साल बाद लोन की राशि पर बालिकाओं को 1 फीसदी सामान्य ब्याज तथा बालकों के लिए 4 फीसदी का सामान्य ब्याज लगेगा।

चयनित कोर्स के साथ विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों, संस्थानों इत्यादि के लिए यह स्कीम मान्य होगी। उम्मीदवार को आवेदन के बाद दो बार खुद उपस्थित होना पड़ेगा, लोन की अधिकतम सीमा 4 लाख रुपए हैं। लोन लेने की प्रक्रिया में 45 दिनों तक का समय लग सकता है। विद्यार्थियों को इसके अंतर्गत संस्थान की फीस, बुक स्टेशनरी इत्यादि के लिए और टेक्निकल शिक्षा की प्राप्ति के लिए लैपटॉप आवंटित किए जाएंगे। ऐसे छात्र जो अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हैं वे भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। आवेदक को इसके लिए गृह जिले में ही आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें- विधायक सुभाष सिंह का निधन और अनंत सिंह की सदस्यता समाप्ती के बाद अब शुरू होगा बैटल ऑफ गोपालगंज

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि