नॉर्थ कैंपस में तीन ग्रेजुएट स्टूडेंट्स का जुनून और जज्बा देख आप भी करेंगे सलाम!

ODS in North Campus: सीमा, प्राची ODS, मैगी स्टॉल नॉर्थ केंपस दिल्ली।
***********************************

चारों तरफ दुविधा फैली,
सुविधाओं का अभाव है।
कैसी है सरकार की नीति,
दवाई नहीं पर घाव है।

छोटी उम्र में बड़ा धमाल।
*********************
दोस्तों नमस्कार!
दोस्तों आज मैं आपको ऐसी नव युवतियों के खोलते खून की अजूबी दास्तान सुना रहा हूं, जिसको देखकर आप दंग रह जाएंगे। सरकार की अधूरी नीतियों के खिलाफ उनके स्टार्टअप ने नव युवकों और नव युवतियों को नई प्रेरणा दी है। वर्तमान में बेरोजगारी अपने चरम पर है। इसके खिलाफ सरकार की स्टार्टअप योजना के तहत बच्चों के जोश और जुनून की इस कहानी को मैं नीचे विस्तार से बता रहा हूं।

परिवार और परिचय।
******************

ODS in North Campus
देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के नॉर्थ कैंपस इलाके में सीमा और प्राची नाम की बालिकाओं ने दिव्या से बात करते हुए अपने संघर्ष की पूरी कहानी साझा की। सीमा ने अपनी कहानी को आगे बढ़ाते हुए बताया कि हमको यहां पर मैगी का स्टाल लगाए पांच महीने हो गए हैं। इससे पहले हमने इंद्रलोक (Indralok) में लगाया था। इस प्रकार कुल मिलाकर इस काम को करते हुए हमको एक वर्ष हो गया है। ODS in North Campus
सीमा ने बताया कि इंद्रलोक में जहां हमारी स्टॉल थी,वहां पर दारू का ठेका था। तो लोग दारू पीकर आपस में गालियां बकते थे और हमको भी परेशान करते थे। इसलिए हमें वहां से हटना पड़ा। वहां से हटने के बाद हमने नॉर्थ कैंपस में स्टॉल को शुरू किया। जिसमें मैगी और चार प्रकार के आइटम बनाए जाते हैं। यहां पर यूथ बहुत बड़ी तादाद में आता है और हमारे काम से इंस्पायर भी होता है। इसलिए काम करने में बड़ा ही इंटरेस्ट आता है।

परेशानी क्या होती है।
******************
औरतों को आगे बढ़ाने की लोग बात करते हैं लेकिन जमीनी हकीकत पर यदि आप देखोगे तो कुछ भी हेल्प नहीं होती है। हमारे संघर्ष की कहानी की आप एक रोज कहानी लिख सकते हो। बहुत स्ट्रगल करना पड़ता है। इसलिए बातें कुछ और है और हकीकत कुछ और है।
सीमा कहती है कि केंद्र सरकार ने स्टार्टअप के बारे में बातें बहुत की है, लेकिन इसकी सही नीति नहीं है।केंद्र सरकार इसको प्रोत्साहन नहीं देती है, यदि देती तो इसके लिए सही प्रोसीजर लाना चाहिए।

ODS क्या है।
****************
सीमा और प्राची ने अपने स्टाल का नाम ODS रखा है। ओडिएस क्या है इसके बारे में उन्होंने बताया कि “ओम ध्रुव स्टार” जिसको हम बहुत बड़े स्तर पर देखना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि र्थी स्टार,फाइव स्टार, सेवन स्टार आ चुका है। लेकिन ध्रुव स्टार नहीं आया। बड़े रेस्टोरेंट में टेस्ट नहीं मिलता है लेकिन रेट बहुत हाई होती है। इसलिए हम चाहते हैं कि अच्छा टेस्ट मिले और रेट भी कम मिले। एक गरीब आदमी कम रेट में अच्छा टेस्ट ले सके, हम वह ध्रुव स्टार में देना चाहते हैं। ODS in North Campus
सीमा कहती है कि हमारे पास चार आइटम बनाए जाते हैं।और ये सब लोगों को बहुत पसंद है, क्योंकि इसमें मसाला हमारा खुद का बनाया हुआ हैजो बहुत ही उच्च क्वालिटी का है। सीमा 23 वर्ष और प्राची 21वर्ष उम्र की दोनों लड़की है। उन्होंने कहा कि हमको घरवालों का सपोर्ट है लेकिन हमारे पास छः महीने हैंऔर छः महीने में से पांच महीने कंप्लीट हो चुके हैं।एक महीना बाकी है। यदि उनको आउटपुट नहीं दिया तो सीधे घर।

भावी योजना।
************
सीमा कहती है कि भारत में सवा सौ करोड़ की जनसंख्या है। सब को रोजगार नहीं मिल सकता। इसलिए रोजगार लेने के बजाए,देने की हमारी योजना है। हम ओ डी एस रेस्टोरेंट्स को नेशनल और इंटरनेशनल लेवल तक ले जाना चाहती है। हमारी योजना बहुत लंबी और बड़ी है। जॉब के बारे में पूछने पर सीमा और प्राची दोनों कहती है कि हमने ग्रेजुएशन के बाद जॉब बहुत ढूंढा, लेकिन जॉब में अपना हंड्रेड परसेंट देना पड़ता है। जबकि आउटपुट बहुत कम मिलता है।
सीमा और प्राची कहती है कि चार बार हमारे काउंटर को हटा दिया गया। हम बार-बार लगाते हैं और संघर्ष कर रहे हैं। मैं जॉब करने वाली महिलाओं को एक संदेश देना चाहती हूं कि आप अलग से एक हॉबी बनाओ, अर्थात काम सीखो।यदि जोबपर निर्भर रही तो मालिक आप पर हावी रहेगा। आपके पास काम होगा तो आप मस्त होकर अपना जॉब कर सकेंगी। अर्थात परवाह नहीं करेंगी।
इन लड़कियों का एक नया स्लोगन है।
आइए, खाइए, अच्छा लगे तो औरों को भी लाइए।

अपने विचार।
************
मंजिल पाने की ललक न्यारी,
कहानी है जज्बा और जुनून की।
नारी किसी से कम नहीं है,
कसम इस उबलते खून की।

विद्याधर तेतरवाल,
मोतीसर।

नोएडा में खुला रोबोटिक रेस्टोरेंट, नहीं करना पड़ेगा वेटर का इंतजार, झटपट मिलेगा खाना

 

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि