2 साल विरोध करने के बाद दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार की मानी बात, जानिए क्या है पूरा मामला

2 सालों से केंद्र सरकार (Central Government) की जिस अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स योजना (Affordable Rental Housing Complex Scheme) का दिल्ली सरकार विरोध कर रही थीं, आखिरकार उसने इसे मंजूरी दे ही दी।

प्राप्त जानकारियों के मुताबिक दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड शहर में शहरी गरीबों को आवास प्रदान करने के लिए नोडल एजेंसी है। वहीं इसके सदस्य बिपिन राय (Bipin Rai) ने बताया कि लोगों के कल्याण के लिए दिल्ली सरकार ने केंद्र की एआरएचसी योजना को लागू करने पर सहमति जताई है। अब हम ये चाहते हैं कि लोगों को जल्द से जल्द फ्लैट आवंटित किए जाएं। केंद्र के साथ समझौता ज्ञापन पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जाएंगे और हम इसे लागू करने की योजना मंजूरी के लिए केंद्र को भेजेंगे।

आपको बताते चलें की इस योजना के कुछ फ्लैटों में छूट देने के लिए भी दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अपना अनुरोध भेजा है। इस योजना को लेकर डीयूएसआईबी (DUSIB) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी गरिमा गुप्ता ने बताया की दिल्ली सरकार एआरएचसी योजना को लागू करने के लिए सहमत हो गई है, जबकि हमने मंत्रालय से लगभग 18000 फ्लैटों को छूट देने की बात कही है।

लेकिन डीयूएसआईबी के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि दिल्ली सरकार यह कहते हुए इसका विरोध करती रही है कि यह योजना राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में सफल नहीं होगी। क्योंकि सरकार चाहती है कि इन फ्लैटों को फ्रीहोल्ड के आधार पर आवंटित किया जाए, खासकर उन क्षेत्रों में जहां झुग्गी बस्ती आवास परिसर के पांच किलोमीटर के दायरे में है, जबकि केंद्र ने इसकी अनुमति नहीं दी है।

गौरतलब है की अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 600 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया था। इस योजना के तहत रोजगार के लिए राज्यों से दूसरे राज्यों में गए मजदूरों के लिए सस्ता किराये का घर उपलब्ध कराया जायेगा। सरकार द्वारा बनाए जा रहे इन फ्लैटों में गरीबों को घर में बिस्तर, मेज, अलमारी, लॉकर, रसोई और बाथरूम जैसी सामान्य सुविधा भी दी जाएंगी।

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि