भूटान घूमना विदेशियों के लिए रहेगा महंगा, देखिए भारतीयों के लिए क्या रहेगी छूट!

कोरोना वायरस के करीब 2 साल बाद भूटान (Bhutan) ने एक बड़ा कदम उठाया है। भूटान ने एक बार फिर से टूरिस्म (Tourism) की शुरुआत की है। दिनांक 23 सितंबर से भूटान ने इसकी शुरुआत की। भूटान अपनी सुंदरता और सबसे खुशहाल देशों (Happiest Country Bhutan) के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। कोरोना के चलते दुनियाभर के देशों ने पर्यटन को बंद कर दिया था, वैसे ही भूटान ने भी कोरोना काल के समय पर्यटन बंद कर दिया था, लेकिन अब कोरोना की अंतिम विदाई के साथ-साथ यह जगह वापस सैलानियों के लिए खोल दी गई है। (Bhutan Visiting Places Reopen)

Bhutan Visiting Places Reopen

भूटान सरकार ने इस बार विदेशी पर्यटकों के लिए सतत विकास (Sustainable Development) की फीस काफी मंहगी कर दी है, जिसके चलते अब विदेशियों के लिए भूटान घूमना काफी मंहगा होगा। लेकिन भारत से आने वाले पर्यटकों के लिए भूटान पहले जितना ही सस्ता होगा। भूटान सरकार ने विदेश से आने वाले पर्याटकों के लिए रोजाना का खर्च 65 डॉलर से बढ़ाकर 200 डॉलर कर दिया है। लेकिन भारतीय पर्याटकों के लिए 65 डॉलर ही रहेगा .

भूटान में ऐसे तो बहुत सी जगहें हैं, जहां घूमने के लिए लेकिन कुछ बहुत ही प्रसिद्ध जगहें हैं, जैसे- पारो (Paro), जकार (Jakar), थिम्पू (Thimpu)।

Bhutan Visiting Places Reopen

पारो की बात करें तो  यह जगह अपनी शांति और हरे-भरे पहाड़ों के लिए जाना जाता है, यहां पर आकर आपको प्रकृति के बहुत ही सुंदर नजारे देखने क मिलेंगे। वहीं जकार की बात करें तो यह भूटान का एक व्यापारिक केंद्र है यहां कि शांति और साफ हवा आपको खुश कर देगी। वहीं थिम्पू भूटान की  राजधानी है, राजधानी होने के साथ साथ यह जगह बहुत ही खुबसूरत है। यहां पर आपको भूटान की संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी। (Bhutan Visiting Places Reopen)

यह भी पढ़ें-विश्व पर्यावरण दिवस विशेष- दुनिया की वो TOP-10 कंट्री, जो पर्यावरण की सुरक्षा में हैं सबसे आगे

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि