दिल्ली मेट्रो की सिल्वर लाइन पर दो स्टेशनों के बीच की दूरी होगी 3.7 किमी, यह है वजह!

Delhi Metro Phase-4: दिल्ली में मेट्रो दूरियां कम करने और सफर को आसान बनाने के लिए जानी जाती है। लेकिन फेज-4 में बन रही सिल्वर लाइन के दो मेट्रो स्टेशनों मां आनंदमयी मार्ग और संगम विहार/तिगड़ी के बीच कुल 3,721 मीटर यानी करीब 3.7 किमी की दूरी रहेगी। जो फेज-4 में बनने वाले किन्हीं दो स्टेशनों के बीच की सबसे अधिक और पूरे मेट्रो नेटवर्क में तीसरी सबसे अधिक दूरी होगी। इतना ही नहीं, करीब पौने 4 किलोमीटर लंबी इस दूरी को पार करते वक्त मेट्रो अंडरग्राउंड भी जाएगी और एलिवेटेड सेक्शन पर भी चलेगी, क्योंकि मां आनंदमयी मार्ग का स्टेशन जहां अंडरग्राउंड होगा, वहीं संगम विहार/तिगड़ी पर एलिवेटेड स्टेशन बनेगा।

इतने बड़े गैप का क्या है कारण

silver metro

डीएमआरसी (DMRC) के अधिकारियों की माने तो आमतौर पर मेट्रो के दो स्टेशनों के बीच की लगभग दूरी 1 से 2 किमी ही रखी जाती है, लेकिन कई बार कुछ खास कारणों के चलते दूरी को बढ़ाना भी पड़ता है। जैसे – एलाइनमेंट में बदलाव, स्टेशन के लिए जमीन उपलब्ध ना होना, आस-पास कोई आबादी ना होना, कोई पुल बनाना पड़े या कोई अन्य कारण हो, तो स्टेशनों के बीच की दूरी) को थोड़ा और बढ़ाना पड़ता है।और सिल्वर लाइन के इन दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी को बढ़ाने के पीछे भी मुख्य कारण इन्हीं में से एक है।

किन मेट्रो नेटवर्क में के बीच है सबसे ज्यादा दूरी

  • मयूर विहार फेज-1-हजरत निजामुद्दीन 4.3 किमी
  • दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस-दिल्ली कैंट 3.78 किमी
  • पालम-सदर बाजार’ 3.1 किमी
  • अर्जनगढ़-घिटोरनी 2.7 किमी

फेज-4 में इन स्टेशनों के बीच होगी सबसे ज्यादा दूरी

  • मां आनंदमयी मार्ग-संगम विहार/तिगड़ी 3.72 किमी
  • बुराड़ी-मजलिस पार्क 2.4 किमी
  • मजलिस पार्क-आजादपुर 2.35 किमी

खुशखबरी! NMRC का नया प्लान, दिल्ली मेट्रो रेल से जुड़ेंगे यूपी और हरियाणा के कुछ जिले

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि