Connect with us

दिल्ली + एनसीआर

अब दिल्ली में भी यूरोप की तरह चमचमाएंगी सड़कें, यूरोपियन तर्ज़ पर होगा सड़कों का विकास

Published

on

delhi-to-redesign-europe-like-roads

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की टूटी फूटी सड़कें अब यूरोप के मानकों के आधार पर तैयार की जाएगी। यूरोप मॉडल (Europe Model) पर आधारित सैंपल रोड का चुनाव कर लिया गया है। जिसका निर्माण उत्तरी दिल्ली मॉडल टाउन क्षेत्र (Delhi Model Town Area) के मुकुंदपुर चौक (Mukundpur Chowk) के पास 900 मीटर में किया जाएगा। सैंपल रोड के पास होने के बाद यूरोपीय मॉडल पर आधारित दिल्ली में 540 किलोमीटर की रोड डिजाइन की जाएगी।

दिल्ली सरकार ने जारी किया है सर्कुलर

सैंपल रोड के निर्माण को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है। सर्कुलर के मुताबिक मुकुंदपुर चौक तक रोड नंबर 51 से 900 मीटर सड़क का निर्माण यूरोपीय मॉडल के आधार पर होगा। साथ ही जल्द इस रोड का सौंदर्यीकरण भी आरंभ किया जाएगा।

लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों के मुताबिक पुनर्विकास के लिए अनुमानित 19.52 करोड रुपए के बजट को मंजूरी दी गई है।

Street Scaping 900 Meter of Road No. 51 MCD Colony to Mukund Pur Chowk to make it Model Stretch of Street Scaping Project.

दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी योजना

बता दें यह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। जिसके तहत यूरोपीय मॉडल (Europian Model) के आधार पर सड़कों का नया स्वरूप व सौंदर्यीकरण की परियोजना को तैयार किया गया है।

गौरतलब है कि कुछ सप्ताह पहले दिल्ली सरकार की ओर से पश्चिमी दिल्ली के टिकरी सीमा पर रोहतक रोड NH10 पर 675 मीटर के सैंपल खंड और पूर्वोत्तर दिल्ली (Eastern Delhi) के वजीराबाद रोड (Vazirabad Road) पर 550 मीटर के सैंपल रोड के लिए अनुमान व प्रशासन की ओर से मंजूरी दी गई थी।

Street Scaping of 675 Meter of Road NH-10 Delhi Rohtak Roads Metro Pillar-410 to Tikri Border to make it Model Stretch …

यूरोपी मॉडल पर सड़क निर्माण का क्या है उद्देश्य

आधिकारिक बयान के मुताबिक इस परियोजना के तहत सड़कों को मजबूत करने व उसकी सौंदर्यीकरण को बढ़ाने, सड़कों के किनारे कियोस्क, बेंच, सजावटी रोशनी और पानी के एटीएम जैसी अनेकों सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है। इसके साथ साइकिल ट्रैक और चौड़े फुटपाथ का निर्माण भी किया जाएगा। ताकि पैदल चलने वालों व साइकिल चालकों को सड़क पर यात्रा करना आसान हो सके।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

   
    >