हवाई सफर हुआ आसान- इस ऐप के जरिए एयरपोर्ट में एंट्री से जुड़ी सारी झंझटें हो जाएंगी छूमंतर!

DIAL Starts Digiyatra: हवाई यात्रा को लेकर एक बड़ी खबर है। दिल्ली और बेंगलुरू एयरपोर्ट ने घरेलू यात्रियों के फेसियल रिकॉग्निशन के प्रोसेस को आसान बनाने के लिए एक ऐप की शुरुआत की है। इस ऐप के जरिए यात्रियों को एयरपोर्ट में एंट्री से संबंधित समस्याओं से निजात मिलेगी। इस ऐप का नाम डिजियात्रा (Digiyatra) है।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL), ने सोमवार को इस ऐप की घोषणा की। इस ऐप के जरिए यात्री अपने सभी वेलिड डॉक्यूमेंट्स जैसे बॉर्डिंग पास, वैक्सीन सर्टिफिकेट इत्यादि को सेव कर रख सकेंगे, यानी यात्रियों को बस चेहरे की पहचान करानी होगी। दिल्ली एयरपोर्ट आईजीआई (IGI) के टर्मिनल-3 पर इसकी शुरुआत की गई है। इस टर्मिनल से एयर एशिया, एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट और विस्तारा का परिचालन होता है।

वहीं दूसरी ओर बेंगलुरू इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (BIAL) ने बताया कि डिजियात्रा (DIAL Starts Digiyatra) बायोमेट्रिक बोर्डिंग सिस्टम के बीट वर्जन को विस्तारा और एयर एशिया की उड़ानों में टेस्ट किया गया है। यह ऐप एंड्रॉयड (Android) और ओएस (OS) प्ले स्टोर पर मौजूद है। अगले कुछ दिनों में यह ऐप एप्पल और आईओएस (IOS) प्लेटफॉर्म पर भी आ जाएगा।

डायल के मुताबिक, चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक पर आधारित बायोमेट्रिक इनेबल्ड सीसलेस ट्रैवल एक्सपीरियंस है। इसका लक्ष्य यात्रियों की झंझटे खत्म कर उन्हें एक सुगम यात्रा प्राप्त करवाना है। इसके जरिए एयरपोर्ट पर बिना कागजों  (Hard Copy) के एंट्री दिलाना है। यह प्रोसेस भी पूरी तरह सुरक्षित है।

डिजियात्रा ऐप का इस्तेमाल करना पूरी तरह से यात्रियों पर निर्भर करेगा, इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए यात्रियों को आधार कार्ड की डिटेल्स देनी होंगी। इसके बाद इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- जन्मदिन पार्टी में गए 15 साल के लड़के को लोहे की रॉड से मारकर किया क’त्ल, परिवार में पसरा मातम

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि