अच्छी खबर! गुड़गांव से जयपुर 2 घंटे में पहुंचे- 160 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें- हुआ काम खत्म!

दिल्ली-एनसीआर: गुड़गांव से जयपुर तक के बीच का सफर अब आप 2 घंटे में पूरा कर सकेंगे। जहां मौजूदा वक्त में जयपुर पहुंचने में 4 और कभी-कभी 6 या 8 घंटे लगते हैं। अब यात्री आसानी से ट्रेन के जरिए यह सफर 2 घंटे मे पूरा कर सकेंगे। इसकी वजह है क्योंकि गुड़गांव-जयपुर रूट पर इंटरलॉकिंग (Interlocking System on Delhi to Jaipur) और ऑटोमेटिक सिग्नलिंग का काम अब पूरा हो चुका है, कुछ छिट-पुट काम निपट जाने के बाद इसे यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। इस रूट पर हाईस्पीड ट्रेन का ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है, अब इस रूट पर ट्रेनें 160 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ेंगी। जिससे दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा।

उत्तर-पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ (CPRO) कैप्टन शशि किरण की माने तो दिल्ली से राजस्थान के रूटों पर यात्री ट्रेनों की गति बढ़ाने की दिशा में काम लास्ट फेज में है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इस साल के लास्ट तक 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड के साथ ट्रेन इस रूट पर दौड़ती नजर आएगी। इस रूट पर सारा काम खत्म हो चुका है, बस कुछेक जगहों पर रेलवे फाटकों पर अंडरपास और ओवरब्रिज बनाए जा रहे हैं ताकि किसी प्रकार के हादसे की कोई आशंका न रहे। इसी के साथ जंगली जानवर ट्रैक पर न आएं, इसके लिए तारबंदी की जा रही है।

इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में डीजल इंजन को हटाकर बिजली के इंजन लगाए जाएंगे, इसी के साथ इस रूट पर चलने वाली मालगाड़ियों को वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर शिफ्ट किया जा रहा है। देखें तो गुड़गांव और जयपुर के मध्य दूरी 276 किलोमीटर है, इस रूट पर (Interlocking System on Delhi to Jaipur) चलने वाली सबसे तेज गाड़ी अहमदाबाद राजधानी है, जो 3 घंटे 12 मिनट में जयपुर पहुंचाती है। इसके बाद इसी रूट पर चलने वाली अजमेर शताब्दी लगभग पौने चार घंटे का समय लेती है, इनके अलावा जो भी ट्रेनें हैं वो 4 से 8 घंटे तक का वक्त लेती हैं। ट्रेनों की गति देखें तो अधिकतम ट्रेनें इस दरमियां 70 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ती हैं। लेकिन इंटरलॉकिंग और ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम लगने के बाद यह स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। इस हिसाब से यह सफर 2 घंटे में तय हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- अब दिल्ली से जयपुर पहुंचने में लगेंगे बस 2 घंटे, जानिए क्या है दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे खुलने के फायदे

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि