अब पासपोर्ट बनवाना हुआ बिल्कुल आसान, पुलिस वेरिफिकेशन की झंझट खत्म! यह है प्रक्रिया…

Passport News: क्या आपको भी पासपोर्ट बनवाते वक्त परेशानियों का सामना करना पड़ता है! लेकिन,अब आपको इन तमाम समस्याओं से निजात मिलने वाली है। दरअसल,  विदेश मंत्रालय की तरफ से एक सूचना जारी की गई है, जिसमें बताया गाय है कि पासपोर्ट बनवाने के इच्छुक (PassPort Applu) लोग पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) के लिए सभी ऑनलाइन डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर आवेदन कर (Make Passport with Easy Process) सकते हैं।

यह सुविधा 28 सितंबर यानी आज से शुरू हो चुकी है। पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया में पुलिस द्वारा सत्यापन (Police Verification) का चरण सबसे ज्यादा समय लेता था, लेकिन अबसे यह प्रक्रिया बेहद आसान हो गई है, अब सभी आवेदक पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCC) के लिए ऑनलाइन डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

Passport news

ऐसे में नोडल विभाग, विदेश मंत्रालय ने किसी भी पासपोर्ट को जारी करने के दौरान उत्पन्न होने वाली समस्याओं को बहुत हद तक ठीक कर दिया है। कुछ समय से PCC  की मांग काफी ज्यादा बढ़ी है. जिसके चलते विदेश मंत्रालय ने यह कदम उठाया है। इस बाबत, विदेश मंत्रालय ने बताया है कि पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र (Make Passport with Easy Process) की मांग में इजाफा होने की वजह से देशभर में सारे ऑनलाइन डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र को पीसीसी (PCC) के लिए आवेदन करने की सुविधा से जोड़ने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें- अगर पासपोर्ट हो जाए गुम, डैमेज या एक्सपायर तो न करें चिंता, यह आर्टिकल है इन सबका समाधान!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि