सिल्वर लाईन का छतरपुर मंदिर स्टेशन, श्रद्धालु स्टेशन से निकलते ही कर सकेंगे दर्शन!

Metro Face-4 Chhatarpur Station: मेट्रो के फेज-4 में बन रही नई सिल्वर लाइन (New Silver Line) छतरपुर मंदिर (Chhatarpur Station) जाने वालों का रास्ता आसान करने वाली है। तुगलाकाबाद से एयरोसिटी (Tughlakabad to Aerocity) के बीच बन रही इस लाईन का एक स्टेशन अंडरग्राउंड होगा, यह स्टेशन छतरपुर मंदिर के साइड में होगा, यानी यात्री आराम से स्टेशन से निकलकर मां कात्यानी के दर्शन कर सकेंगे। वर्तमान में येलो लाइन पर मौजूद छतरपुर स्टेशन से दर्शन करने के लिए आ रहे श्रद्धालुओं को मंदिर या तो रिक्शे या फिर ऑटो से जाना पड़ता है या वो दूरी उन्हें पैदल तय करनी पड़ती है। लेकिन सिल्वर लाइन का यह स्टेशन मंदिर के पास ही बन रहा है,  वहीं स्टेशन के दूसरे गेट की ओर पार्किंग क्षेत्र भी बनाया जााएगा।

छतरपुर स्थित श्री आद्या कात्यायनी शक्ति पीठ मंदिर दिल्ली के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है, यही कारण है कि यहां भक्तों का तांता हमेशा लगा ही रहता है। नवरात्रों के दौरान, यहां बहुत ज्यादा भीड़ रहती है, उस वक्त लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। यह स्थल धार्मिक तो है ही, साथ ही देश-विदेश के सैलानियों का भी यहां की खूबसूरती और अद्भुत कलाकारी को देखने का जमघट यहां लगा ही रहता है। नई सिल्वर लाइन का यह स्टेशन इन तमाम श्रद्धालुओं और यात्रियों को बड़ी सुविधा देगा।

ये होंगी खासियत!

  • नया स्टेशन (Metro Face-4 Chhatarpur Station) छतरपुर मंदिर से केवल 150 मीटर की दूरी पर होगा, जबकि येलो लाइन पर मौजूद छतरपुर स्टेशन की दूरी मंदिर से 700 से 800 मीटर है।
  • यह स्टेशन जमीन से तकरीबन 19 मीटर की गहराई पर बनेगा।
  • स्टेशन में दो लेवल होंगे- कोनकोर्स और प्लेटफॉर्म। इसके साथ ही स्टेशन के दो एंट्री एग्जिट गेट होंगे।
  • दो गेटों में पहला- मंदिर के ठीक बराबर में होगा, जबकि दूसरा गेट छतरपुर रोड की दूसरी तरफ होगा।
  • नए स्टेशन के निर्माण के साथ डीएमआरसी फेज-4 (DMRC Face-4) में येलो लाइन के छतरपुर स्टेशन को भी एक इंटरचेंज स्टेशन के रूप में बदलने जा रही है।
  • नए स्टेशन का, दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं और दूर-दराज के इलाकों में रहने वालों को बड़ा फायदा होगा।

इस साल तक लोगों के लिए खुल जाएगा स्टेशन

फेज-4 में बन रहे 23.88 किलोमीटर लंबे एयरोसिटी-तुगलकाबाद कॉरिडोर पर कुल 15 नए मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। जिनमें 4 स्टेशन एलिवेटेड होंगे, जबकि अन्य 11 स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे, इन्हीं 11 में एक छतरपुर मंदिर भी शामिल है। मेट्रो स्टेशनों का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है, जो आने वाले तीन साल में पूरा हो जाएगा। वहीं सितंबर, 2025 तक छतरपुर मंदिर और छतरपुर इंटरचेंज स्टेशन यात्रियों के लिए खुलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- एक्वा लाइन सेक्टर-142 से सीधा जुड़ेगा बॉटेनिकल गार्डन: DMRC ने पेश की रिपोर्ट, ये आएंगे स्टेशन?

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि