दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट के बीच चलेगी मेट्रो, 72 किमी से अधिक होगा दिल्ली मेट्रो का यह रूट

Delhi-NCR: दिल्ली (Delhi) से सटे  गौतमबुद्धनगर में बनाए जा रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) को सड़क और रेल मार्ग से जोड़ने के तैयारियां जोरों से है। इसी बीच खबर है कि यातायात की सुगमत के लिए अब इस रूट को मेट्रो से भी जोड़ने की तैयारियां शुरू की जा रही हैं। ऐसा होने से जेवर एयरपोर्ट से यात्रियों को हर प्रकार के साधन मिल सकेंगे। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने दो मेट्रो काॅरिडोर्स के लिए डीपीआर (DPR) तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक जाने वाली मेट्रो की तरह एक्सप्रेस नोएडा मेट्रो काॅरिडोर पर कुल 06 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे दिल्ली से जेवर जाने में काफी सुविधा होगी।

5000 करोड़ रुपये से अधिक की है परियोजना

Jewar International Airport

दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट (Metro for Dellhi to Jewar Airport) के बीच यात्रियों को दो मेट्रो बदलनी होगी। पूरा काॅरिडोर 72 किमी से अधिक का होगा। ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट के बीच बनने वाला मेट्रो काॅरिडोर 35 किमी का होगा। आपको बता दें,  डीएमआरसी ने ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क (Knowledge Park) से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक एयरपोर्ट मेट्रो डीपीआर यमुना प्राधिकरण को सौंप दी गई है। परियोजना पर कुल 5000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें भूमिगत और ऐलिवेटेड लाइन बनाई जाएगी।

काॅरिडोर पर बनेंगे छह स्टेशन

ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट मेट्रो काॅरिडोर पर छह स्टेशन बनाए जाने है। नाॅलेज पार्क-2 ,नोएडा सेक्टर 142, ओखला बर्ड सेंचुरी, न्यू अशोक नगर, दिल्ली गेट और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन प्रमुख हैं। काॅरिडोर पर 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आठ डिब्बों वाली (Metro for Dellhi to Jewar Airport) मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आईजीआई एयरपोर्ट को कनेक्ट किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट मेट्रो काॅरिडोर बनने में डेढ़ साल का समय लग सकता है।

यह भी पढ़ें- एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो दौड़ेंगी दोगुनी स्पीड से- DMRC ने किया दावा!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि