खुशखबरी! NMRC का नया प्लान, दिल्ली मेट्रो रेल से जुड़ेंगे यूपी और हरियाणा के कुछ जिले

नई दिल्ली: नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) का बॉटानिकल गार्डन दिल्ली मेट्रो स्टेशन से सेक्टर 142 मेट्रो से जोड़ने का प्रस्ताव यदि पारित होता है तो दिल्ली से सटे चार शहरों के करीब 10 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। लोगों के फायदे के साथ साथ कमाई का जरिया भी बढ़ेगा। योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के नेतृत्व में इस प्रस्ताव पे भारतीय सरकार मुहर लगा सकती है।

प्रस्ताव की रूप रेखा

Delhi NCR Metro News

नोएडा मेट्रो रेल निगम के अनुसार बॉटानिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से नोएडा के ही सेक्टर 142 मेट्रो के रूट को लेकर DPR (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार कर ली गई है। प्रस्ताव अगर धरातल पर उतरा तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा के शहर का 142 सेक्टर पर तीसरा इंटरचेंज होगा। बोटेनिकल गार्डन पर पहले और दूसरा सेक्टर 51 पर है। प्रस्ताव के मुताबिक नोएडा सेक्टर 142 से बोटेनिकल गार्डन तक नए रूट के तहत मेट्रो रेल चलाई जायेगी। गौरतलब है की ग्रेटर नोएडा से दिल्ली के लिए पहले भी मेट्रो ट्रेन चलाई गई थी। लेकिन इसका कोई खास फायदा नहीं मिला। खासतौर पर वो लोग जो ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक का सफर करना चाहते हैं उनके लिए एक्वालाइन का कोई महत्त्व नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण है समय का ज़्यादा लगना।

ऐसे में इस प्रस्ताव का आना किसी खुशी से कम नहीं। इस प्लान के तहत बोटेनिकल गार्डन से सेक्टर 142 तक मेट्रो रेल चलाई जाएगी जिससे माना जा रहा है की करीब 10 लाख लोगों से भी ज्यादा को फायदा मिलेगा। एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी के मुताबिक इस प्रस्ताव के नए डीपीआर में पहले से कम बजट रखा गया है। उन्होंने बताया की पहले बजट में 2826 करोड़ रुपए का खर्च था जो अब घटकर 700 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

इस प्लान से 4 शहर प्रभावित होंगे

ग्रेटर नोएडा के परी चौक से एक्वा लाइन के जरिए बोटेनिकल के जुड़ जाने से नोएडा या ग्रेटर नोएडा को ही नहीं बल्कि दिल्ली फरीदाबाद के लोगों को भी लाभ मिलेगा। बॉटेनिकल गार्डन से शुरु होने वाली नई रूट की डीपीआर तैयार कर ली गई है। इसे जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। बताया जा रहा है की यदि योगी सरकार ने इसपे मुहर लगाई तो शीघ्र ही काम को शुरू कराया जा सकता है। रितु माहेश्वरी का कहना है की ”रेल रूट से बोटेनिकल गार्डन पर कनेक्टिविटी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी। एनएमआरसी के आंकलन के बाद ये बताया जा रहा है की लगभग 10 लाख लोग हर महिने इस रूट पर सफर करेंगें और कहा की समय की बचत भी काफी होगी।”

प्रस्तावित 6 मेट्रो स्टेशन

ये होंगे प्रस्तावित 6 मेट्रो स्टेशन जो बॉटेनिकल गार्डन से नोएडा सेक्टर 142 तक जायेंगे –

  • सेक्टर 136
  • सेक्टर 91
  • सेक्टर 93
  • सेक्टर 98
  • सेक्टर 125
  • सेक्टर 94

दिल्ली से नोएडा जाना अब होगा आसान, जल्द बॉटनिकल गार्डन से सेक्टर 142 तक मेट्रो रूट तैयार

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि