Connect with us

दिल्ली + एनसीआर

दिल्ली की हाईटेक सुरंग जिससे जनता को मिलेगी जाम से मुक्ति,अब 30 मिनट का सफर 5 मिनट में पूरा

Published

on

pragati-maidan-tunnel-corridor

नई दिल्ली: दिल्ली की सड़कों के हाल और ऊपर से बेहाल कर देने वाले ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) से आप सभी अच्छी तरीके से वाकिफ हैं। जहाँ कुछ मिनटों का सफर, घंटों में तब्दील हो जाता है। कुछ ऐसा ही हाल रोजाना इंडिया गेट से रिंग रोड का रहता है। जहां महज एक से डेढ़ किलोमीटर की दूरी को तय करने में 20 से 30 मिनट के जाम को झेलना पड़ता है। लेकिन जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलने वाला है।

यहां हम बात लोक निर्माण विभाग प्रगति मैदान (Pragati Maidan) के नीचे से सुरंग सड़क के निर्माण की कर रहे हैं, जिसका निर्माण कार्य अभी निर्माणाधीन है।

हालांकि परियोजना पर 95% से अधिक काम पूरा हो चुका है, उन्होंने अभी तक सुरंग में सड़क की सतह को ठीक नहीं किया है क्योंकि ठंड का मौसम बिटुमिनस निर्माण सामग्री के उपयोग के लिए अनुकूल नहीं है, जो कोलतार-डामर सड़कों को बिछाने का प्रमुख घटक है।

सरकारी अधिकारियों के अनुसार प्रगति मैदान के लिए विकास योजना के तहत 1.2 किलोमीटर लंबी प्रगति मैदान सुरंग परियोजना और छह अंडरपास का निर्माण कार्य 15 फरवरी तक पूरा होने की उम्मीद है।

सुरंग की क्या है खासियत?

प्रगति मैदान सुरंग सड़क (Pragati Maidan Tunnel Road) अपनी व्यवस्थाओं के लिहाज से काफी खास है। इस सुरंग रोड में स्मार्ट लाइटिंग (Smart Lighting) व्यवस्था की जा रही है, साथ ही प्रदूषण को दूर करने के लिए जर्मनी निर्मित एग्जास्ट फैन लगाए गए हैं। निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लग रहे है। आग जैसे आकस्मिक घटनाओं से बचाव के लिए भूमिगत टैंकों की व्यवस्था की गई है।

इस योजना से क्या होगा फायदा

योजना के पूरा हो जाने के बाद रिंग रोड (Ring Road) से होते इस सुरंग के माध्यम से सीधे इंडिया गेट (India Gate) पर पहुंचा जा सकेगा। वहीं, इंडिया गेट से वापस आते वक्त पुराना किला रोड से होते हुए इस सुरंग का इस्तेमाल रिंग रोड पर आने के लिए किया जाएगा और इस सुरंग का इस्तेमाल करने से इंडिया गेट से रिंग रोड (India Gate to Ring Road) तक पहुंचने के लिए महज 4 मिनट का समय लगेगा।

मौजूदा हालात से लोग बेहाल

मौजूदा वक्त में दिल्ली के आईटीओ क्षेत्र का विकास मार्ग, भैरों मार्ग, मथुरा रोड, भगवान दास रोड, पुराना किला रोड पर लोगों को घंटों जाम में परेशान होना पड़ता है। वहीं, शाम के वक्त यमुनापार की ओर से आकर नई दिल्ली और लुटियंस जोन में आप जाना चाहते हैं तो आपको भारी जाम का सामना करना ही पड़ेगा। वहीं कुछ लोग इस जाम से छुटकारा पाने के लिए विकल्प ना होने पर आईटीओया एवम भैरव मार्ग का इस्तेमाल करते हैं, जहां अक्सर भारी जाम लगा रहता है।

   
    >