Connect with us

दिल्ली + एनसीआर

दिल्ली सरकार इन 5 मार्केट का जल्द कराएगी पुनर्विकास, होगा सभी समस्याओं का निपटारा!

Published

on

Re-Development Delhi Markets

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के पांच बाजारों को पुनर्विकास (Re-Development Delhi Markets) करने की घोषणा की है। इसमें मसाले और सूखे मेवे की बिकरी के लिए मशहूर खारी बावली (Khari Baoli)से लेकर कीर्ति नगर (Kirti Nagar) का फर्नीचर बाजार (Furniture Bazar) भी शामिल है। इसी तरह रेडिमेड कपड़ों के लिए मशहूर बाजार लाजपत नगर (Lajpat Nagar) और सरोजनी नगर बाजार (Sarojini Market) के साथ-साथ नॉर्थ कैंपस (North Campus-DU) के स्टूडेंट्स के लिए सबसे मशहूर मार्किट कमला नगर (Kamla Nagar) को भी शामिल किया गया है।

आइये, इन बाजारों के बारे में विस्तार से बात करते हैं और जानते हैं कि ये मार्केट किन-किन खासियतों के लिए जानती जाती हैं

खारी बावली मार्केट- Khari Baoli Market

khari baoli

यह मार्केट, सूखे मेवे, मसालों और अनाज के लिए खूब मशहूर है। यहां आपकी आयुर्वेदिक इलाज के लिए जड़ी बुटियां भी मिल जाएंगी। यह बाजार मुगल काल से चला आ रहा है। ऐसा बताया जाता है कि यहां एक बावली हुआ करती थी जिसमें खारा पानी भरा होता था, इसलिए इसका नाम खारी बावली (Khari Baoli Market) पड़ा। यहां- टूटे फुटपाथ, गंदगी, सीवर के बहते पानी, बिजली के तारों और सार्वजनिक शौचालय की बड़ी समस्या है। दिल्ली सरकार (Delhi Sarkar) द्वारा री-डेवलपमेंट द्वारा इन समस्याओं का निदान करवाया जाएगा।

सरोजनी नगर मार्केट- Sarojini Nagar Market

sarojini Nagar Market

सरोजनी मार्केट (Sarojini Nagar Market) दिल्ली में खूब मशहूर है। यहां तकरीबन 800 दुकानेंं हैं। डेली आउटफिट्स के लिए खरीददारों की यह खास पसंद है। नई दिल्ली और एनसीआर (Delhi NCR) की महिलाएं इस बाजार में खूब  शिरकत करती हैं। मार्किट में टाइल्स टूटी हुई हैं। बिजली के तार भी इधर-उधर बेतरतीब ढंग से लटके हुए हैं। इन तमाम समस्याओं को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही पुनर्विकास का काम प्रारंभ करेगी।

कमला नगर मार्केट- Kamla Nagar Market

Kamla Nagar Market 

कमला नगर मार्केट (Kamla Nagar Market) दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के विद्यार्थियों के लिए खूब मशहूर है। जानकारी के मुताबिक, यह बाजार लगभग 72 साल पुराना है। इमें 1300 दुकानें हैं। साथ ही यहां खूब बड़े-बड़े शोरूम भी हैं। कमला मार्केट (Re-Development Delhi Markets) में शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन जैसी शख्सियत भी शॉपिंग कर चुकी है। इस पुरानी मार्केट में लंबे वक्त से कोई काम नहीं हुआ है। मार्केट की मूल समस्याएं पार्किंग का अभाव, शौचालयों की कमी और लटकटे तारों क बड़ी समस्या है। दिल्ली सरकार (Delhi Sarkar) पुनर्विकास कर इन समस्याओं को दुरुस्त करेगी।

लाजपत नगर मार्केट- Lajpat Nagar Market

Re-Development Delhi Markets

लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट (Lajpat Nagar central Market) में टोटल 800 दुकानें हैं। एक यूनिक और खास अटाइअर के लिए यह मार्केट खूब जानी जाती है। वेडिंग आउटफिट्स के लिए ग्राहकों का तांता यहां प्रतिदिन लगा ही रहता है। यहां की प्रमुख समस्याएं है कि यहां रेहड़ी पटरी की दुकानें अव्यवस्थित हैं, इन्हें ही व्यवस्थित करने और मूल समस्याओं के निवारण के लिए पुनर्विकास कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

कीर्ति नगर मार्केट-Kirti Nagar Market

Re-Development Delhi Markets

पिछले 45 सालों से कीर्ति नगर (Kirti Nagar) में फर्नीचर मार्केट (Furniture Market In Kirti Nagar) मौजूद है। यहां तकरीबन पांच हजार यूनिट है। फर्नीचर के सामान के लिए कीर्ति नगर खूब जानी जाती है। थोक और फुटकर फर्नीचर सामान के लिए कीर्ति नगर विजिट किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह एशिया का सबसे बड़ा फर्नीचर बाजार है।

यह भी पढ़ें- वो मशहूर साप्ताहिक बाजार- जहां मिलेगी दिल्ली की असली रोल-चोल! जानें से पहले जान लें ये बातें!

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

   
    >