Connect with us

कट ऑफ

रीट लेवल 1 भर्ती से जुड़ी आई बड़ी खबर ~ प्रारम्भिक शिक्षा बीकानेर ने जारी किये आदेश

Published

on

reet level 1 latest news

राजस्थान (Rajasthan) में रीट (REET) की परीक्षा को लेकर बवाल उठा हुआ है और इसी बीच अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। प्राप्त जानकारियों के मुताबिक शिक्षा विभाग ने अध्यापक लेवल 1 (REET Level 1) को जल्द पूरा करने में लग चुका है, इसी क्रम में बीकानेर निदेशालय की ओर से भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, और अब शार्ट लिस्टेड अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन से सम्बंधित कार्यक्रम होना है

Update 08.03.2022 : जयपुर- #REET लेवल वन भर्ती से जुड़ी बड़ी खबर-अध्यापक लेवल प्रथम भर्ती 2021-22 हेतू जिला स्तर पर दस्तावेज सत्यापन कार्यक्रम हुआ जारी-निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा बीकानेर ने जारी किये आदेश.

राजस्थान प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती परीक्षा 2021 के अंतर्गत गैर अनुसूचित और अनुसूचित क्षेत्र में अध्यापक LEVEL 1 पदों के लिए शार्ट लिस्टेड किये गए अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के सम्बन्ध में कार्यक्रम जारी कर दिया है जो इस प्रकार है :

Update 01.03.2022 :

रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा में होनहारों की ऊंची उछाल देखने को मिली है, बीकानेर निदेशायल द्वारा जारी कट ऑफ के बाद विभाग ने कुछ और आंकड़े जारी किये है जिसमें प्रथम स्थान पर रहने वाले दो विद्यार्थियों को 150 में से 148 अंक, जबकि टॉप-10 में शामिल 18 विद्यार्थियों के 150 में से 145 से ज्यादा अंक मिले है, जिससे ये देखने को मिलता है इस बार होनहारों की इस उछाल ने पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए है।

इस बार साल 2021 की REET परीक्षा में 13 हज़ार परीक्षार्थियों ने 85 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किये है

अध्यापक लेवल 1 सामान्य व विशेष शिक्षा के पदों को पूरा करने की दिशा में विभाग द्वारा इन पदों की भर्ती (2021-22) को पूरा करते हुए विज्ञापित 15500 पदों के वर्गवार दो गुणा आशार्थियों की सूची आज जारी कर दी गई है । जिनके दस्तावेज सत्यापन का कार्य उन्हीं के गृह जिले में किया जाएगा।

 

reet cut off

reet cut off

reet cut off

reet cut off

reet cut off

बताते चलें की बीते कुछ दिनों प्रदेश ही नहीं पूरे राष्ट्र में रीट की चर्चा ने जोर पकड़ रखा था, क्योंकि लेवल 2 की परीक्षा के पेपर लीक का घोटाला सामने आने से अभ्यर्थियों में प्रशासन के खिलाफ काफी रोश देखने को मिला। मगर अब लगता है प्रशासन अपनी भूल को सुधारना चाहता है और REET Level 1 को पूरा करने का प्रयास कर रहा है।

बता दें की लेवल 1 में कुल साढ़े 15 हजार पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया गया है। वहीं रीट लेवल 2 के पेपर लीक घोटाले के कारण प्रदेश सरकार ने परीक्षा को निरस्त कर दिया है। गौरतलब है की ट्विटर पर सुबह से ही माहौल बना हुआ जिसमें ये दावे किये जा रहे है कि आज कट ऑफ जारी की जा सकती है लेकिन अभी आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं हुई है तथा बीकानेर निदेशालय ने कमर कस ली है तो शायद जल्द ही कट ऑफ जारी की जा सकती है जिससे लेवल 1 के अभ्यर्थियों के चेहरे खिल सकते है।

   
    >