10वीं 12वीं पास के लिए BSF में निकलीं 1312 पदों पर भर्तियां, पुरुष महिलाएं करें आवेदन!

New BSF Recruitment 2022: सेना में जाने की चाह रखने वाले युवक एवं युवतियों के लिए सुनहरा अवसर है। सीमा सुरक्षा बल- कम्युनिकेशन (BSF- Communication) में हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरटेर) और हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के लिए भर्ती निकली है। इच्छुक उम्मीदवार दिनांक 20 अगस्त 2022 से रात 11 बजे से लेकर 19 सितंबर, 2022 रात 11:59 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पदों की संख्या

New BSF Recruitment 2022

  • सीमा सुरक्षा बल (BSF) कम्युनिकेशन में हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो ऑपरटेर) के लिए 982 पद हैं, तो हेड कॉन्स्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के लिए 330 पद हैं।
  • ये नियुक्तियां अस्थायी रूप से होंगी, जो बाद में संभवत: स्थायी हो जाएगी।

योग्यता

  • उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से 10वीं पास की हो तथा उसनेआद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) का दो साल का- रेडिया-टेलीविजन, कम्प्यूटर ऑपरेटर,सॉफ्टेवयर या प्रोग्रामिंग एसिस्टेंट अथवा डेटा प्रीपरेशन या फिर डेटा एंट्री ऑपरेटर और जनरल इलेक्ट्रोनिक्स में सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो।
  • या फिर, उम्मीदवार ने रेग्युलर किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से फिजिक्स, केमेस्ट्री और मेथ्स में (PCM Subjects) 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास की हो।

उम्र सीमा

ऐसे उम्मीदवार जिनकी उम्र 18 साल से 25 साल के बीच है, वे उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल के इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, सरकारी नियमों के अंतर्गत आरक्षित वर्गों को उम्र में रियायत दी जाएगी।

शारीरिक मानदंड

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए पुरुष (New BSF Recruitment 2022)उम्मीदवार की लंबाई 168 सेंटीमीटर चाहिए तो चेस्ट 80 से 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए, जबकि महिला उम्मीदवार की लंबाई 80 से 85 सेंटीमीटर चाहिए। इस बीच पहाड़ी इलाकों में रहने वाले तथा अनुसूचित जनजाती वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें कुछ हद तक छूट प्राप्त करवाई जाएगी।

सैलरी 

चयनित उम्मीदवारों को पे-मेट्रिक्स लेवल-4 पे-स्केल- 25500 रुपए से लेकर 81100 रुपए प्रति माह प्राप्त करवाया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए तथा अपडेट रहने के लिए यह साइट चेक करते रहें।

नोटिफिकेशन देखें- Click

यह भी पढ़ें- सेना की रक्षा करने का सुनहरा अवसर- ITBP में निकलीं बंपर भर्ती- सैलरी मिलेगी 69,100 रुपए!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि