Connect with us

भर्ती न्यूज़

जल्दी करें!! मौका मौका राजस्थान में 10वीं पास के लिए निकली बम्पर भर्ती, 9 फरवरी से करें आवेदन

Published

on

technical-helper-bharti

Rajasthan Technical Helper Recruitment 2022 राजस्थान टेक्निकल हेल्पर भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, राजस्थान विद्युत विभाग ने टेक्निकल हेल्पर (Technical Helper) के 1512 पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन (Advertisement) जारी किया है।

जिसमें यह जानकारी दी गई है कि राजस्थान (Rajasthan) टेक्निकल हेल्पर पदों के लिए 9 फरवरी 2022 (09.02.2022) से ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। तो आइए जानते है इससे जुड़ी अन्य जानकारियां..

बता दे कि, राजस्थान टेक्निकल हेल्पर के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 फरवरी 2022 से लेकर 28 फरवरी 2022 (28.02.2022) तक जारी रहेगी। राजस्थान टेक्निकल हेल्पर भर्ती (Rajasthan Technical Helper Bharti) 2022 के लिए 1512 पदों की भर्ती निकाली गई है। जिसके अंतर्गत जयपुर 1035 अजमेर से जोधपुर 397 डिस्कॉम पद शामिल है।

राजस्थान टेक्निकल हेल्पर में आवेदन के लिए शुल्क (Fees)

राजस्थान टेक्निकल हेल्पर में आवेदन करने के लिए सामन्य वर्ग के अभ्यर्थी को 1200 रुपए का भुगतान करना होगा।

वही, अन्य वर्ग जैसे – ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी के अभ्यर्थियों को 1000 रुपए का भुगतान करना होगा।

राजस्थान टेक्निकल हेल्पर में आवेदन के लिए कितनी होनी चाहिए आयु

राजस्थान टेक्निकल हेल्पर भर्ती 2022 के लिए 18 से 28 वर्ष की आयु सीमा रखी गई है। तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या फिर पिछड़े वर्ग के लिए EWS के तहत छूट दी जाएगी।

आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)

राजस्थान टेक्निकल हेल्पर भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी 10वीं पास (बोर्ड से मान्यता प्राप्त हो) आईटीआई (एनसीवीटी / एससीवीटी) / एनएसी या इलेक्ट्रीशियन / लाइनमैन / एसबीए / वायरमैन / पावर इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में समकक्ष योग्यता प्राप्त होनी चाहिए।

क्या होगा परीक्षा का प्रोसेस (Exam Process)?

राजस्थान टेक्निकल हेल्पर भर्ती 2022 में शामिल हो रहे युवाओं के चयन के लिए विभाग द्वारा Pre & Main परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा में योग्य पाए जाने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन के पश्चात मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा।

(i) Pre Online Examination Syllabus & Exam Pattern

(ii) Main Examination Syllabus & Exam Pattern

जानिए कैसे करें आवेदन (How to Apply For Technical Helper)?

(1) सबसे पहले आपको को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और “Apply Online” पर क्लिक करना होगा जो आपको एक नई स्क्रीन पर ले जाएगा।

(2) उसके बाद आपको आवेदन पंजीकृत करने के लिए, “New Registration” टैब को चुनना है और नाम, संपर्क, ई-मेल आईडी और अन्य सभी जानकारी दर्ज करनी है। सबमिट करने के बाद एक अनंतिम पंजीकरण संख्या जारी की जाएगी। जिसके बाद आपको अनंतिम पंजीकरण संख्या को नोट करना है। हालांकि आपकी ईमेल और एसएमएस पर भी अनंतिम पंजीकरण संख्या भेजी जाएगी।

(3) “Final Submit” करने से पहले आप एक बार आवेदन पत्र को “Preview Tab” पर क्लिक कर के अच्छे से पढ़ ले उसके बाद ही Submit पर क्लिक करें।

(4) आपको “फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैनिंग और अपलोडिंग” के लिए दिशानिर्देशों में दिए गए निर्देशों के अनुसार फोटो और अपने हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। उसके बाद आपको “Payment” टैब पर क्लिक करना है और “Fees” जमा करनी है।

राजस्थान टेक्निकल हेल्पर भर्ती से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक :

Official Website: www.energy.rajasthan.gov.in

Download Official Notification: Rajasthan Technical Helper : ADVERTISEMENT_TH-III (1)

   
    >