केंद्र सरकार के विभागों में नौकरी पाने का मौका, SSC ने निकाली JE के पदों पर बंपर भर्तियां

SSC JE Recruitment 2022: केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर नौकरी निकाली है। इस बाबत एसएससी (SSC) आज नोटिफिकेशन जारी कर देगा। केंद्र सरकार के विभागों में जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए आज यानी 12 अगस्त, 2022 से अप्लाई किया जा सकता है।

ये तारीखें याद रखें

  • एएससी जीई (SSC JE) नोटिफिकेशन जारी करने की तिथि- 12 अगस्त, 2022
  • एएससी जीई (SSC JE) रजिस्ट्रेशन शुरू- 12 अगस्त, 2022
  • एएससी जीई (SSC JE) रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 2 सितंबर, 2022
  • एएससी जीई (SSC JE) एग्जाम की तारीख- नवंबर, 2022

योग्यता व आयु सीमा

  • जूनियर इंजीनियर सिविल, सेंटर वाटर कमीशन के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में बीई, बी-टेक या फिर डिप्लोमा किया हो, उम्मीदवार की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जूनियर मैकेनिकल, सेंटर वॉटर कमीशन विभाग के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई, बी-टेक या फिर डिप्लोमा किया हो, उम्मीदवार की उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जूनियर सिविल-CPWD फरक्का बैरेज प्रोजेक्ट विभाग के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया हो, उम्मीदवार की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जूनियर इलेक्ट्रिकल- CPWD, सेंटर वॉटर पॉवर रिसर्च स्टेशन  विभाग के लिए आवश्यक है कि  अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में  डिप्लोमा किया हो, उम्मीदवार की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जूनियर सिविल- MES, बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन रक्षा मंत्रालय- के लिए अनिवार्य है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा किया हो या फिर  मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की हो अथवा 2 साल का प्लानिंग एग्जिक्यूशन और सिविल इंजीनियरिंग का अनुभव हो। उम्मीदवार की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जूनियर इलेक्ट्रिकल एंड मैकेनिकल, बॉर्डर रोड्स ऑर्गेनाइजेशन- रक्षा मंत्रालय के लिए  यह अनिवार्य है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में  डिग्री हासिल की हो। उम्मीदवार की उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जूनियर  मैकेनिकल डॉयरेक्टोरेट के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में  डिग्री हासिल की हो। इस क्षेत्र में उम्मीदार को 2 साल का अनुभव होना चाहिए, साथ ही उम्मीदवार की उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सैलरी

एएससी जीई (SSC JE) के उपरोक्त पदों पर में चयनित होने वाले उम्मीदवार की सैलरी 35,400 रुपए से लेकर 1,12400 रुपए रहेगी। वहीं अभ्यर्थी का चयन तीन चरणों में होगा।

ऐसे करें आवेदन

इन (SSC JE Recruitment 2022) पदों पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करना होगी। यहां रजिस्ट्रेशन करें और मांगी गई जानकारी ध्यानपूर्वक भरें। इसके बाद फॉर्म भरकर अपना आवेदन सब्मिट करें। आवेदन शुल्क 100 रुपए देना होगा। वहीं, आरक्षित वर्ग- अनुसूचित जाति, जनजाति एवं दिव्यांग उम्मीदवारों एवं महिलाओं को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

यहां भी मौका- भारतीय नौसेना में 10वीं पास के लिए ट्रेड्समैन की भर्ती, इस तारीख से करें आवेदन!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि