अब इस दस्तावेज के बिना नहीं मिलेगा किसान सम्मान निधि का पैसा, सभी किसान भाई पढ़ें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना में सरकार सभी किसानों को सहायत प्रदान करती है। लेकिन अभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के रजिस्ट्रेशन में कई तरह के फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने इस योजना के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में बदलाव

सरकार ने अब इस योजना में राशन कार्ड (Ration Card) को अनिवार्य कर दिया है। अब इस योजना में राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही परिवार के किसी भी एक सदस्‍य को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना का लाभ मिल पाएगा। अब जो भी लोग इस योजना के लिए नए रजिस्ट्रेशन (Registration) करना चाहते है उन्हें अपने राशन कार्ड का नबंर देना होगा। इसके बाद उसकी एक कॉपी भी पोर्टल पर सबमिट करनी होगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (Pradhamantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत देशभर के लगभग करोड़ों किसानों को सरकार की ओर से 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष की आर्थिक सहायता दी जाती है।

किसानों के खाते में यह राशि सरकार ऑनलाइन माध्यम से सीधे उनके खाते में ट्रांसफर करती है। अगर आप भी इस योजना का फायदा उठना चाहते है और आप किसान है तो आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते है।

अब रजिस्ट्रेशन कराने के लिए राशन कार्ड नबंर है अनिवार्य

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत पहली बार रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको अपने राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना आवश्यक होगा। अब आपको आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, खतौनी और घोषणापत्र की कॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।अब आप केवल अपने सभी दस्तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर योजना के पोर्टल पर अपलोड करना होगा। सरकार के इस कदम से किसान योजना में होने वाला फर्जीवाड़ा कम हो जाएगा।

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि