अहमदाबाद में बन रहा देश का पहला वर्टी पोर्ट, अब उड़के कीजिएगा सफर तय!

Ahmedabad: गुजरात सरकार राज्य में तकनीकी स्तर एक नया कीर्तिमान जड़ने जा रही है। दरअसल, अहमदाबाद (Ahmedabad) के हंसोल में वर्टी पोर्ट (Vertiport in Gujarat) बनाने की तैयारी की जा रही है। पटेल सरकार राज्य में एयर टैक्सी सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है, यही कारण है कि अब राज्य में जल्द ही उड़ती गाड़ियां नजर आएंगी। खास बात है कि हंसोल में बन रहा यह पोर्ट देश का पहला वर्टी पोर्ट होगा। इस पोर्ट के बन जाने से आम लोगों को काफी राहत मिलेगी। कड़कती धूप (First Vertiport in India) में सफर करने की बजाय आप आराम से वर्टी पोर्ट के जरिए ट्रैफिक की परवाह किए बगैर अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे। इसके बन जाने से मेडिकल क्षेत्र तथा अन्य इमरजेंसी सर्विसेज़ को बड़ा फायदा होगा।

क्या होता है वर्टीपोर्ट?

varty port

वर्टी पोर्ट का अर्थ, उन वाहनों से जो वर्टिकल लैंडिंग कर सकते हैं, यहां एक निश्चित जगह होती है, जिससे नई तकनीक के वाहन वर्टिकल लैंडिंग और उड़ान भर सकते हैं तथा आसानी से निश्चित जगह पर पहुंच सकते हैं। वर्टीपोर्ट को यातायात क्षेत्र में क्रांति माना जाता है।

वर्टीपोर्ट के फायदें!

Vertiport in Gujarat

इस पोर्ट पर ड्रोन और छोटे (Vertiport in Gujarat) हेलिकॉप्टर भी अपनी जगह से उड़ान भर सकेंगें। ये वाहन पूरी तरह इलेक्ट्रिक होंगे। इसके लिए चार्जिंग-वे बनाए जाएंदे, जिससे ड्रोन्स तथा अन्य वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा। यातायात की सुगमत के लिए ड्रोन के लिए हैंगर लगे होंगे। पोर्ट पर सामान को लोड और अनलोड करने के लिए आधुनिक सुविधा भी होगी। शहर में कई जगह वर्टी पोर्ट बनाएं जांएगें जिससे ड्रोन को उतारा जा सकेगा। यह स्पॉट बिल्डिंगों की छत पर, खुली जगाहों पर और एयरपोर्ट पर होंगे .

डिजाइन हुआ तैयार!

Vertiport in Gujarat

अहमदाबाद में बन रही वर्टी पोर्ट की पूरी (Vertiport in Gujarat) डिजाइनिंग और ऑपरेशन का पूरा प्लान गुजरात स्टेट एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर(GUJSAIL) कंपनी लिमिटेड ने तैयार किया है। GUJSAIL के सीईओ (CEO) का कहना है कि गुजरात सरकार देश का पहला वर्टी पोर्ट बना रही है।इस पर काम भी शुरु हो चुका है लेकिन इसे चालू करने में कुछ साल लगेंगें।

यह भी पढ़ें- गुजरात की लड़की करेगी सभी रस्मों के साथ खुद से शादी, 2 हफ्तों के लिए हनीमून पर भी जाएगी

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि