विश्व का सबसे अमीर गांव, हर परिवार के पास है 15 लाख रुपए! जानिए और खासियतें

world’s richest village: भारत दुनिया में भले ही एक कृषि प्रधान देश के रुप में जाना जाता है। यहां के ज्यादातर लोग किसान परिवार से जुड़े हैं। लेकिन इन सब के बावजूद आपको जान कर ये हैरानी होगी कि भारत का एक गांव दुनिया में सबसे अमीर है। इस गांव में रहने वाले लोग भारत की आधी आबादी जो शहरों और गांवों में बसती है, उससे अधिक अमीर हैं।

गुजरात के कच्छ जिले मे बसा है मदपार गांव (Madpaar Village)

world's richest village

गुजरात (Gujarat) के कच्छ जिले के मदपार गांव में लगभग 17 बैंक हैं। इस गांव में 7600 के लगभग पक्के के मकान हैं। गांव में अभी तक बैकों में लगभग पांच हजार करोड़ रुपए जमा हैं। जानकारी के अनुसार इस गांव में हर शख्स के पास 15 लाख रुपये हैं। गांव में स्कुल, पार्क, अस्पताल सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। (world’s richest village)

मदपार गांव के 65 प्रतिशत लोग NRI

मदपार गांव के 65 प्रतिशत लोग NRI हैं, जो अपने परिवार को काफी पैसे भेजते हैं। गांव के अमीर होने के पीछे सबसे बड़ी वजह है कि इस गांव के ज्यादातर लोग यूके, अमेरिका, अफ्रीका और अन्य गल्फ देशों में रहते हैं । जिससे गांव के लोगों की आर्थिक स्थिति काफी बेहतर है। लंदन में 1968 में मदपार विलेज ऐसोसिएशन का गठन किया गया था। इसके गठन का मतलब यह था कि मदपार गांव को कैसे विदेशों से मदद मिले। गांव मे भले साठ प्रतिशत से अधिक लोग विदेश में रहते हैं लेकिन उनकी आत्मा गांव में बसती है।

एक ऐसी जगह जहां पाकिस्तान के मुल्तान की मिट्टी से बने मुखौटे पहन कर होती है नृसिंह-हिरण्यकश्यप लीला

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि