एक्ट्रेस छवि मित्तल ने बताया सीक्रेट- कैंसर की जंग में ये 8 सुपरफूड्स रहे हैं सबसे बड़े साथी!

टेलीविजन एक्ट्रेस छवि मित्तल (Actress Chhavi Mittal) ने हाल ही में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) की जंग जीती है। ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में बहुत सामान्य हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की 2020 की रिपोर्ट की माने तो विश्व स्तर पर 23 लाख महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर पाया गया है, जिनमें 6,85,000 महिलाओं की मौ’त हो गई हैं। साल 2015 से लेकर 2020 के अंत तक 78 लाख से भी ज्यादा महिलाएं इस बीमारी से जूझ रही हैं।

ऐसी परिस्थिति में इस लड़ाई से लड़कर खुद को जिंदा रखना किसी वॉर से कम नहीं होता। इस भंयकर वॉर पर छवि मित्तल (Actress Chhavi Mittal) न जीत हासिल की है। आइए, जानते हैं छवि के उन हेल्थ सीक्रेट्स (Health Secrets of Chhavi Mittal) को, जिन्होंने छवि को ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने की ताकत दी। हाल ही में छवि मित्तल ने इन सुपरफूड्स की फेहरिस्त यू-ट्यूब पर शेयर की है, जिनका सेवन वह रोज करती हैं।

आंवला जूस- इम्यूनिटी बूस्टर

aanwala

एक्ट्रेस छवि ने शेयर कर बताया कि आंवला का जूस सुबह-सुबह पीना फायदे का सौदा है। उन्होंने इसके बेनिफिट्स शेयर करते हुए बताया कि इससे इम्यूनिटी तो बूस्ट होती ही है, साथ ही आंवला रस- हेयर फॉल रोकने, स्किन को स्वस्थ रखने के साथ-साथ यह शरीर में मौजूद टॉक्सिक एसिड को भी खत्म करता है अम्लता को भी समाप्त करता है। आंवला रस में आयरन, कैरोटीन, फाइबर, जिंक, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं।

नट्स- मेटाबॉलिज्म के लिए सबसे बेस्ट

nuts

कैंसर सर्वाइवल एक्ट्रेस ने रेकमेंड किया है कि आपको डाइट में नट्स भी इन्क्लयूड करने चाहिए। वह खुद भी बादाम, अखरोट, अंजीर, काली किशमिश और खजूर सहित भीगे हुए मेवों का सेवन करती हैं। असल में, नट्स सूक्ष्म पोषक तत्वों, खनिजों, फाइबर और अच्छे मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं। वह बताती हैं, नट्स आपके वजन और मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करते हैं, और ये एक स्वस्थ स्नैकिंग ऑप्शन भी हैं।

जामुन- स्कीन को रखें स्वस्थ

Berry

एक्ट्रेस छवि मित्तल कई बैरीज खाने की सलाह देती हैं. वह बताती हैं कि जामुन (Berry) में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं।

दही- कैल्शियम को बढ़ाएगी

dahi

छवि बताती हैं कि दही कैलोरी में कम करने और कैल्शियम बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम है। वह इसका सेवन कैसे करती हैं, यह साझा करते हुए उन्होंने कहा, मैं अपने भोजन के साथ दही का सेवन नहीं करती हूं। बजाय इसके मैं दो घंटे बाद इसमें मेवा और जामुन डालकर खाती हूं।

हरी सब्जियां- करेंगी आइरन की कमी पूरी

vegitables

छवि बताती हैं कि फाइबर, आइरन और विटामिन की  कमियों को पूरा करने में हरी सब्जियां बड़ा रोल अदा करती हैं। इसके साथ ही हरी सब्जियां आपको स्वस्थ रखती हैं, उनका सेवन आपको जरूर करना चाहिए

सत्तू- प्रोटिन का बेहतर सोर्स

Actress Chhavi Mittal

सत्तू को रेगुलर बेसिस पर खाना भी छवि अच्छा बताती हैं, वह कहती हैं कि सत्तू को पानी में मिलाकर लिया जा सकता है, या फिर इसके लड्डू बनाए जा सकते हैं। इसमें हाई प्रोटिन होता है, जो आपको रोज एनर्जेटिक रखता है।

आहार में शामिल करें सीड्स

Actress Chhavi Mittal

छवि कहती हैं कि अपनी डाइट में सीड्स को भी शामिल करना चाहिए। इनमें कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, तुलसी के बीज, चिया के बीज, तिल, अलसी को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। बीजों का सेवन कैसे करें! इसे लेकर छवि कहती हैं कि एक दिन में कम से कम दो तरह के बीजों का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

नारियल का तेल

Actress Chhavi Mittal

वह कहती हैं कि नारियल तेल का इस्तेमाल अवश्य रूप से करना चाहिए। छवि के मुताबिक, इसके सेवन के लिए – या तो सीधे एक चम्मच नारियल तेल का सेवन करें या इसे अपनी कॉफी या स्मूदी में मिलाएं। इसमें एंटी-एजिंग गुणों की भरमार होती है, जो त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह स्वस्थ वसा का भी एक अच्छा स्रोत है जिसकी हमारे शरीर को रोजानाआवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें- Delhi E-Health Card News: अब दिल्लीवालों को मिलेगी ई-हेल्थ कार्ड की सुविधा! ऐसे बनेगा हेल्थ कार्ड

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि