Connect with us

भारत

पॉजिटिव खबर ~ सरकार चलाएगी 3 सालों में 400 वंदे भारत ट्रेन, अब सफर होगा फास्ट

Published

on

vande bharat express train news

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट 2022- 23 ने पूर्वोत्तर रेलवे व पूर्वांचल के लोगों की उम्मीदों को बढ़ा दिया है। बता दें आम बजट के तहत रेलवे की व्यापकता को बढ़ाने के लिए तमाम उपायों की घोषणा की गई है।

वहीं इस बार बजट में रेलवे मंत्रालय को 1,40,367 करोड रुपए की राशि आवंटित की गई है। जिसके तहत मुख्य रूप से 400 वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन (VandeBharat Express Train) की शुरुआत एवं एक स्टेशन एक उत्पाद अहम है।

400 वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का क्या होगा फायदा

आम बजट के मुताबिक 400 वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) की शुरुआत 3 वर्ष के भीतर देशभर में की जानी है. जिससे गोरखपुर से दिल्ली, लखनऊ, प्रयागराज, कोलकाता की यात्रा काफी सुविधाजनक होगी। आपको बता दें पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की ओर से बाराबंकी-गोरखपुर-छपरा के लिए 425 किलोमीटर का रेलमार्ग वंदेभारत जैसी गतिमान एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए तैयार किया जा चुका है।

जिस पर 110 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चल सकती हैं और अब इस घोषणा के तहत रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) की ओर से पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को हरी झंडी दिखाने का इंतजार है और इसके तुरंत बाद इस घोषणा को अमली जामा पहना दिया जाएगा।

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से होगा लोगों का लाभ

एक जिला एक उत्पाद की तर्ज पर वित्त मंत्रालय द्वारा घोषित एक स्टेशन एक उत्पाद से ग्रामीण इलाकों के छोटे किसानों को काफी मदद मिलने वाली है। इसके तहत किसानों को कुशल रसद विकसित करने में मदद मिलेगी।

स्टेशन से गुजरने वाले व्यापक दर्शकों यानी कि रेलवे यात्रियों के लिए अद्वितीय क्षेत्र उत्पाद पेश करेगा। साथ ही इस योजना से एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम को भी बढ़ावा मिलेगा।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक आम बजट में रेलवे बजट समाहित होने से रेलवे की विकास को एक नई गति मिलेगी। हालांकि अभी तक पूर्वोत्तर रेलवे की झोली में इस बजट का कितना हिस्सा जाएगा यह साफ नहीं है। वहीं नई रेलवे लाइन सहजनवां से दोहरीघाट, खलीलाबाद से बहराइच, गोरखपुर कैंट जैसी कई अन्य रेलवे लाइन के लिए अतिरिक्त बजट की व्यवस्था की गई।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

   
    >