बिहार की कार हुई पंचर, गोवा में सबसे ज़्यादा लोगों के पास कार

which state has more cars: भारत टैलेंट में कितना आगे है, पूरी दुनिया इस सच्चाई से वाकिफ़ है। भारत दुनिया मे टॉप 5 कार बनाने और कार मार्केट में से एक है। देश मे कितने लोगों के पास कार है, मतलब किस राज्य में अधिक कार है? कौन सा राज्य बे-कार है आज हम आपको विस्तार से बताएंगे।

इंडिया इन पिक्सल्स (IIP) ने नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 (2019-21) के आंकड़ों के मुताबिक़ ये जानकारी दी है, कि कितने राज्य में कितने घरों में कार है ?

गोवा में कार, बिहार बे-कार

used car

गोवा देश के सबसे छोटे राज्यों में से एक है। इंडिया में अगर किसी राज्य का सबसे अच्छा ओहदा है वो है गोवा का । गोवा में 45.2% घरों में कार है। जबकि बिहार का आंकड़ा काफी चिंता जनक है, क्योंकि यहां महज़ 2% घरों में कार है।

सबसे अधिक कार वाले राज्य

5 राज्य ऐसे हैं जहाँ सबसे ज़्यादा कार है। पहले नंबर पर गोवा तो दूसरे नंबर पर केरल है जहां 24.2% परिवारों के पास कार है. जबकि जम्मू कश्मीर में तीसरे नंबर पर लोगों के घरों में कार है, जिसका फीसद है 23.7 जबकि हिमाचल प्रदेश चौथे नंबर पर है, यहां 22.1% लोग कारों के मालिक है, पांचवे नंबर पर पंजाब विराजमान है,यहां 21.9% कार लोगों के पास है।

बॉटम 5 हैं ये राज्य

जयपुर

जयपुर कार मेला

नीचे से 5 राज्यों को देखा जाए, तो बिहार की हालत सबसे ज्यादा बेकार है। बिहार से ज़्यादा ओडिशा में कार है। ओडिशा में कार का फीसद है 2.7। पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के 2.8%, झारखंड के 4.1% और छत्तीसगढ़ के 4.3% परिवारों के पास कारें हैं।

दिल्ली का कार मार्केट भारत के सबसे बड़े मार्केट में से एक माना जाता है। यहां हर साल करोड़ों की बिक्री होती है। इसके बाद भी दिल्ली गोवा से पीछे है। दिल्ली में महज़ 19.4%घरों में कार है। which state has more cars

पूर्वोत्तर की रफ़्तार है तेज़

पूर्वोत्तर की तरफ ये आंकड़ा अच्छा संदेश दे रहा है. यहां सबसे ज्यादा कार नागालैंड के 21.3% घरों में है. इसके बाद
सिक्किम के 20.9%,अरुणाचल प्रदेश के 19.3%,  मणिपुर 17%, मिजोरम के 15.5%, मेघालय के12.9%, असम के 8.1% और त्रिपुरा के 4.6% घरों में कारें हैं

कारों की सबसे बड़ी मार्केट दिल्ली की रफ़्तार धीमी

हरियाणा दिल्ली से थोड़ा ही पीछे है, यहां ये आंकड़ा 15.3%, जबकि उत्तराखंड में 12.7%, गुजरात में 10.9%, कर्नाटक में 9.1%,   महाराष्ट्र में 8.7%, राजस्थान में 8.2%, तमिलनाडु में 6.5% है।

देश और दुनिया में बजा भारत का डंका, बंगाल की बेटी ने बिना ऑक्सीजन फतेह किया एवरेस्ट

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि