जयपुर के ये 5 फेमस स्ट्रीट फूड राजस्थान के जायके को बताते हैं, जाएं तो स्वाद लेना कतई न भूलें!

Jaipur Street Food List: भारत के इतिहास में जयपुर वह जगह रही है, जहां की संस्कृति और विरासत ने देश के इतिहास को सकारात्मक  बल दिया है। राजधानी जयपुर वह जगह है जिसे कोई भी कुछ ही शब्दों में बयां नहीं कर सकता। यहां एक्सप्लोर करने के लिए इतना कुछ है कि यहां का कोना-कोना आपसे कुछ कहता नजर आता है, और यदि आप फूडी हैं, तब हम दावे के साथ कह सकते हैं कि यह पिंक सिटी आपके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। राजस्थान अपने तीखे और लजीज पकवानों के लिए खूब मशहूर रहा है। इतिहास के साथ-साथ, यहा के खानी-पीन में भी एक्सपलोर करने के लिए इतना कुछ है, जिसे आप एक ट्रिप में तो बिल्कुल भी पूरा नहीं कर सकते। यहां हम आपके लिए जयपुर के कुछ स्ट्रीट फुड लेकर आए हैं, जिन्हें एक बार टेस्ट करना तो बनता है।

प्याज की कचौड़ी- Pyaaz ki Kachaori

Pyaz ki kachori

कचौड़ी , हमारी फेहरिस्त में सबसे ऊपर है, यम्मी और क्रिप्सी कचौड़ी आपको अपना फैन बना लेगी। जयपुर की प्याज की कचौड़ी और उसमें भरा मसालेदार स्टफ इतना टेस्टी कि 3 या 4 कचौड़ी तो कम ही रहा जाए।

दाल बाटी- Daal Baati

daal baati

लिस्ट में अगली डिश शामिल है- दाल बाटी। इसे बनाने के लिए आटे के डो (Dough) को तंदूर में पकाया जाता है और दाल के साथ सर्व किया जाता है। दाल का स्वाद आपको नॉर्मल दाल से कई गुणा स्वादिष्ट लगेगा। चटपटी दाल के साथ चटनी की अलग-अलग वैरायिटी- सबसे लाजवाब स्ट्रीट फूड है।

दाल के पकौड़े- Dal ke pakode

Dal ke pakode

अखबार में लिपटे हुए दाल के पकौड़े और उनके ऊपर छिड़का चाट मसाला, साथ में गाढ़ी हरी और लाल चटनी- आपका दिन न बना दे तो कहना। क्रिप्सी और चटपटे पकौड़े का जायका आपको जयपुर की गलियों में आसानी से मिल जाएगा।

मिर्ची वड़ा- Mirchi Vadha

Jaipur Street Food List

अगर आपको चटपटेपन से प्यार है तो जयपुर का मिर्ची वड़ा आपका फेवरेट बनने वाला है। यहां मिर्ची को बीच में से काट कर, उसके भीतर मोटा मसाला डाला जाता है, और गाढ़े बेसन में लिपते हुए तब डीप फ्राई किया जाता है, इमली की चटनी के साथ मसालेदार मिर्ची वड़ा आपको अपना मुरीद बना लेगा।

रबड़ी मालपुआ- Rabdi Malpuas

Jaipur Street Food List

अगर आप मीठे के शौकिन हैं, तब आपको राजस्थान (Jaipur Street Food List) का रबड़ी मालपुआ जरूर ट्राय करना चाहिए,  राजस्थान का रबड़ी मालपुआ खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

यह भी पढ़ें- लंदन में आयोजित 1550 KM की साइकिल रेस में जयपुर की आयरन लेडी ने जड़ा कीर्तिमान…

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि