पल्स पोलियो अभियान 18 सितंबर को होगा शुरू ~ pulse polio programme 2022

pulse polio programme : चूरू़ (Churu) जिले में 18 सितम्बर 2022 को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया जायेगा। यह अभियान तीन दिवस तक चलाया जायेगा। इस दौरान जिले के 5 वर्ष तक के समस्त लक्षित बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन की दो-बूंद पिलाई जायेगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉं. मनोज शर्मा ने बताया कि 18 सितम्बर को आयोजित किये जाने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम के दौरान प्रथम दिवस बूथ पर समस्त लक्षित बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी।

दो दिन घर-घर सर्वे कर टीकाकरण के साथ चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ने के लिये किया जायेगा प्रेरित

सीएमएचओ डाॅ. शर्मा ने बताया कि पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 18 सितम्बर के बाद आगामी दो दिवस में चिकित्साकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर गठित टीमों द्वारा भ्रमण कर छूटे हुए बच्चों को ओरल पोलियो वैक्सीन की खुराक पिलाकर आमजन को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी दी जायेगी। योजना से जुड़ने के लिये आमजन को प्रेरित किया जायेगा।

अभियान के तहत चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के विशेष प्रचार प्रसार के माध्यम से जागरूक किया जायेगा। इसके अलावा शत-प्रतिशत बच्चां को पोलियो की दवा पिलवाने के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा कार्मिकों को प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने के साथ हीं सभी आवश्यक तैयारियां जिला स्तर से की जा रही है।

आरसीएचओ डॉ. विश्वास मथुरिया ने बताया कि जिले में पोलियो अभियान के इस चरण मे जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे निवास करने वाले 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को सुबह 8 बजे से सायं 4 बजे तक पोलियो की खुराक पिलाई जावेगी

रिपोर्ट मनोज शर्मा

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि