राजस्थान के किसानों के लिए सरकार खरीदेगी 1,000 ड्रोन, किसान ड्रोन से करेंगे यह काम

Rajasthan: प्रदेश के किसानों को गहलोत सरकार ने हाईटेक बनाने का निर्णय लिया है। अब किसान टेक्नोलॉजी के मदद से किसानों को आगे बढ़ाएगी। सरकार ने किसानों को 1 हजार ड्रोन खरीदने का निर्णय लिया है, जिनका इस्तेमाल किसान कम समय में कीटनाशक दवाई इत्यादि का छिड़काव करने में कर सकेंगे। ड्रोन के माध्यम से किसान प्रभावी तरीके से अपने फसल को सुरक्षा प्रदान (Rajasthan Farming by drone) करा सकेगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने कृषि बजट के रिव्यू बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस काम को जल्द से जल्द पूरा करे। ग्राम सेवा सहकारी समितियों और अन्य कृषि से जुड़े संगठनों को ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए किसानों को ड्रोन चलाने और इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ड्रोन खरीदने पर सरकार 40 करोड़ रुपये खर्च करेगी। राजस्थान सरकार का पूरा जोर खेती के तौर-तरीकों को बदलने पर है। इसके लिए कृषि इनोवेशन से जुडे तमाम तरह के तकनीकी कार्य किए जा रहे हैं।

29 कृषि काॅलेज खोलने की तैयारी

bkn news

राजस्थान में 29 कृषि काॅलेज खोलने की तैयारी है। इसके लिए सरकार ने भवन और जमीन को लेकर काम शुरू कर दिया है। एग्रीकल्चर काॅलेज हायर एजुकेशन के तहत इसका संचालन किया जाएगा। सरकार ने बजट में चार लाख किसानों को ड्रिप इर्रिगेशन से फायदा पहुंचाने के लिए 1705 करोड़ का प्रोविजन किया है। वहीं किसानों के सोलर पंप लगाने के लिए 20 हजार से अधिक वर्क आउट जारी किया गया है।

सोलर पंपों पर सरकार 61 करोड़ से अधिक रुपये की सब्सिडी दे रही है। यहीं नहीं फल-बगीचे लगाने पर (Rajasthan Farming by drone) पचास फीसदी सब्सिडी को बढ़ा कर सतर फीसदी कर दिया गया है। प्रदेश सरकार ने किसानों से जुड़े विभिन्न योजनाओं को लेकर एक कार्य योजना बनाई है। जिससे किसान लाभान्वित हो सके।

यह भी पढ़ें- 1.5 करोड़ के ‘ड्रीम घर’ को बचाने के लिए किसान ने किया देशी जुगाड़, करेंगे दूसरी जगह शिफ्ट

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि