देश के वो 5 यंग इंटरप्रेन्योर जिन्होंने अपनी स्कील्स और प्लानिंग से दी चाय को अनोखी ताजगी!

Entrepreneur Startup from Tea Shop: ऐसा कहा जाता है कि कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता। शाहरुख खान की एक मूवी भी है रहीस, जिसमें एक डॉयलॉग है कि- अम्मी जान कहती थी कोई धंधा छोटा या बड़ा नहीं होता धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता है। यही कारण है कि अब हर काम हर व्यवसाय अपना आधुनिक रूप ले चुका है, यानी चाय से लेकर चाट तक और ढाबे से लेकर रेस्ट्रां तक, हर फील्ड की आपको एक ऐसी आउटलेट मिल जाएगी, जो बकायदा अपनी फ़्रेंचाइज़ भी देती है। यही कारण है कि पढ़ें-लिखे युवा भी आज के समय में नौकरी के फेर में न पड़कर खुद का ही कुछ करने का सोचते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही इंटरप्रेन्योर की कहानी सुनाने जा रहे हैं, जिन्होंने काम को नहीं देखा, बल्कि अपनी स्कील्स और प्लानिंग से उस काम को ही एक ऊंचा दर्जा प्राप्त करवाया।

प्रफुल्ल बिलोर- Prafull Billore, MBA Chai wala

MBA Chaiwala

प्रफुल्ल बिलोर, की एमबीए चाय वाला (MBA Chai wala), आउटलेट बहुत फेमस है। प्रफुल्ल सोचा करते थे कि वह एमबीए (MBA) कर किसी मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करेंगे, मगर वह आज एक सफल बिजनैसमैन हैं, इन्होंने साल 2017 में अपनी चाय की दुकान खोली और उसका नाम रखा एमबीए चाय वाला (MBA Chai wala)। आज पांच साल उनकी यह आउटलेट देश में एक ब्रैंड के रूप में उभर रही है। महज 5 सालों में ही उनका टर्नओवर करोड़ों में हैं। देश के हर हिस्से में आपको एमबीए चाय वाला की आउटलेट मिल जाएगी, यही नहीं यह आउटलेट विदेशों में भी अपने पैर जमा रही हैं। एमबीए चाय वाला (MBA Chai wala) की फ्रेंजाइजी से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार दे रही है।

अमूलेक सिंह बिजराल, चाय प्वॉइंट- Amuleek Singh Bijral- Chai Point

Amuleek Singh Bijra- Chai Point

चाय प्वाइंट देश का पहला चाय (Entrepreneur Startup from Tea Shop) स्टार्टअप है, दावा है कि यह दिन में 3 लाख कप चाय बेचती है। अमूलेक सिंह बिजराल (Amuleek Singh Bijra) इसके ओनर हैं, जिन्होंने साल 2010 में चाय प्वाइंट की शुरुआत की, मौजूदा वक्त में यह माउंटेन ट्रेल फूड प्राइवेट लिमिटेड का पार्ट है। हालांकि, अमूलेक सिंह काफी पढ़ें लिखे हैं तथा हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से उन्होंने MBA किया है, मगर उन्होंने किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करना न चुनकर खुद का कारोबार करने के बारे में सोचा, आज उनका करोड़ों का कारोबार है।

नितिन सलूजा-राघव वर्मा, चायोस-  Chaayos – Nitin Saluja and Raghav Verma

Chaayos - Nitin Saluja and Raghav Verma

आईआईटीयन नितिन सलूजा और राघव वर्मा के दिमाग की ही उपज है कि चाय के क्षेत्र में चायोस जैसा बड़ा नाम हमारे सामने है। दोनों ने मिलकर साल 2012 में चाय बेचने की शुरुआत की, जिसके लिए उन्होंने चायोस (Chaayos) नाम से स्टार्टअप शुरू किया। साइबर सिटी गुड़गांव में उन्होंने पहला आउटलेट खोला, जिसके बाद यह तेजी से चला। मौजूदा वक्त में चायोस एक बड़ा नाम है, जिसकी देश भर में कई आउटलेट्स चल रही हैं। इनका साल 2022 के आखिर तक देश में 100 आउटलेट् खोलने का प्लान है। चायोस का बिजनेस हजार करोड़ के पार बताया जाता है।  इनके इस स्टार्टअप से लाखों लोगों को रोजगार मिला है।

अनुभव दुबे , चाय सुट्टा बार- Anubhav Dubey, founder- Chai Sutta Bar

Entrepreneur Startup from Tea Shop

यूपीएससी एस्पिरेंट अनुभव दुबे तैयारी के साथ-साथ कोई दूसरा ऑप्शन भी रखना चाहते थे, ताकि उनका सिलेक्शन न हो तो वह अपना ही कुछ कर लें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने चाय के क्षेत्र में हाथ आजमाया और साल 2016 में अपने दो दोस्तों आनंद नायक और राहुल पाटीदार के साथ मिलकर इंदौर में एक गर्ल्स हॉस्टल के बाहर चाय-कैफे सीरीज ‘चाय सुट्टा बार’ खोला। कुल्हड़ में चाय सर्व करने का उनका आइडिया लोगों को खूब भाया खासतौर से युवाओं को, जिसके बाद उनका बिजनेस रेल की तरह दौड़ा। आज उनका बिजनेस काफी अच्छा टर्नओवर कर रहा है और तीनों सफल बिजनेसमैन में शुमार है।

पंकज जज, चाय ठेला- Pankaj Judge-Chai Thela

Entrepreneur Startup from Tea Shop

साल 2014 में पंकज जज ने चाय ठेला (Chai Thela) की शुरुआत की और आज नतीजा यह है कि चाय ठेला- देशभर में अपनाी खूब धाक जमा रहा है। देशभर के कई शहरों में इनके आउटलेट्स हैं। पकंज का साथ उनके तीन दोस्तों तरनजीत सपरा, पीयूष भारद्वाज और बिश्नीत सिंह ने दिया। नोएडा समेत देश के तमाम शहरों में इनकी यह आउटलेट्स खूब धमाल मचा रही है। टर्नओवर तो बढ़िया हो ही रहा है साथ ही चाय-ठेला कई लोगों को रोजगार भी दे रहा है।

यह भी पढ़ें- इकॉनामिक्स में हैं ग्रेजुएट पर लगाती हैं चाय का ठेला, एक बार जाओगे तो पीकर ही आओगे- यह है वजह!

 

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि