हिडन कैमरों को खोजने का सबसे नायाब तरीका है ये~ कहीं भी जाएं तो इन बातों का ख्याल रखें!

News Desk: चंडीगढ़ (Chandigarh) में 60 लड़कियों के MMS के शर्मनाक मामले ने देश को चौंका दिया है। ऐसे में सवाल उठना लाजिम है कि वर्तमान में भरोसा किया जाए तो किस पर किया जाए, क्योंकि इस शर्मनाक मामले में खुद महिला शामिल है, ऐसे में जरूरी और उचित है कि आप खुद पर ही भरोसा रख आगे बढ़ें। इसलिए इस कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी तरकीबें बताने जा रहे हैं, जिससे पता किया जा सकता है कि मौजूदा समय में हिडन या अन्य कैमरों के बारे में कैसे पता किया जा सकता है। (How to Search Hidden Cameras)

How to Search Hidden Cameras

यह जान लेना जरूरी है कि हिडन कैमरों को किसी भी जगह पर सेट किया जा सकता है, जो आपके प्राइवेट मोमेंट्स को कैप्चर कर सकते हैं। कुछ आपराधिक तत्व इन कैमरों को एयर फिल्टर, बुक्स, घड़ी, पेन, टीवी बाॅक्स इत्यादि में सेट कर सकते हैं। कई बार इसे शाॅवर, कमरे की छत में भी छिपाया जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप सतर्क रहें।

ऐसे करें छिपे हुए कैमरों का पता!

  • आप फोन से भी पता कर सकते हैं कि आप जहां ठहरे हुए हैं या फिर जहां मौजूद हैं, वहां कोई हिडन कैमरा तो नहीं लगा है।कैमरों से रेडियों फ्रिक्वेंसी जनरेट होती है, जिससे आपका सिग्नल डिस्टर्ब होगा, यदि कोई कैमरा है तब। इससे आपको कुछ मदद मिलेगी।
  • इसके अलावा आप बाथरूम के मिरर पर अपनी अंगुली लगाकर देख सकते हैं, यदि आपकी अंगुली और रिफ्लेक्शन में गैप नहीं आता तो समझ जाइए कुछ गड़बड़ हैं।
  • इसके अलावा आप फोन के कैमरे से भी कुछ हद तक कैमरे का पता लगा सकते हैं। अपने फोन का कैमरा ऑन कर उसे उक्त जगह पर घूमाएं, अगर आपको डिस्पले में लाइट जलती दिखाई देती है तो हो सकता है वहां हिडन कैमरा छिपा हो।
  • वहीं, स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे से भी हिडन कैमरों के बारे में जाना जा सकता है, कैमरा उन कर उस चारों और घूमाएं , ध्यान रहे, कैमरे में इन्फ्रारेड फिल्टर नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा टीवी रिमोट का इस्तेमाल कर, भी कैमरों के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कैमरा पर रिमोट कंट्रोल को प्वाइंट करें। इसके बाद रिमोट कंट्रोल के किसी भी बटन को दबाएं। फिर रिमोट कंट्रोल की फ्रंट लाइट पर फ्लैश की तरफ नजर रखें। (How to Search Hidden Cameras)
  • वहीं कई जगहों पर नाइट विजन कैमरों का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे कैमरे आप बहुत आसानी से खोज सकते हैं। क्योंकि इसमें लाइट लगी होती है। यह अंधेरे में चमकती है। इस तरह से आप ऐसे कैमरे को पहचान सकते है।

इसके अलावा बहुत सारे ऐसे ऐप्स है, जिसके मदद से आपको ऐसी जानकारी मिल सकती है- हालांकि, ऐप्स पर पूरी तरह निर्भर नहीं रहा जा सकता है।

  • हिडन कैमरा- Hidden Camera Zecurizoft – गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं-
  •  एप ड्रॉअर (App Drawer) ऐप का इस्तेमाल करें।-
  • RF डिटेक्टर खरीद सकते हैंं

यह भी पढ़ें- दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट के बीच चलेगी मेट्रो, 72 किमी से अधिक होगा दिल्ली मेट्रो का यह रूट

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि