खरबपति बिजनेसमैन साइरस मिस्त्री सड़क हादसे का हुए शिकार, लाखों युवाओं की थे प्रेरणा!

Cyrus Mistry Died in Accident: टाटा सन्स के पूर्व चैयरमेन तथा उद्योगपति साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) का बीते रविवार एक सड़क दुर्घटना में देहांत हो गया। वह कार द्वारा अहमदाबाद से मुंबई आ रहे थे, इस बीच उनकी कार डिवाइडर से टकरा गई और वह तथा अन्य कार सवार भयानक दुर्घटना का शिकार हो गए। हादसा इतना भयानक था कि गाड़ी के बुरी तरह परखच्चे उड़ गए।

साइरन मिस्त्री एक जाने-जाने माने बिजनेस टाइकून थे। 4 सिंतबर को वह अहमदाबाद से दिल्ली आ रहे थे, तभी सड़क हादसे में उनकी मौ’त हो गई। जिस कार में वह आ रहे थे उसमें अनाहिता पंडोले, उनके पति डेरियस पंडोले और भाई जहांगीर दिनशा पंडोले भी थे। कार अनाहिता पंडोले ड्राइव कर रही थीं, वह गाइनेकोलॉजिस्ट थीं। हादसे में साइरस मिस्त्री और जहांगीर दिनशा की मौ’त हो गई। वहीं अनाहिता पंडोले और उनके पति डेरियस गंभीर रूप से घायल हैं।

Cyrus Mistry Died in Accident

खबर के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच में सामने आया कि कार ओवरस्पीड थी, कार ने दूसरे वाहन को गलत साइड (लेफ्ट साइड) से ओवरटेक करने की कोशिश की, जिससे कार का बैलेंस बिगड़ा और वह डिवाइडर से जा टकराई

इस हादसे के बाद साइरस मिस्त्री और अन्य सवारी को आनन-फानन में सरकारी अस्पताल ले जाया गया। यहां डॉक्टर शुभम सिंह ने बताया कि साइरस के सिर पर गंभीर चोट आने से उनकी मौ’त हुई है। जहांगीर को बाएं पैर से फ्रैक्चर और सिर पर चोट लगी थी, अस्पताल पहुंचने से पहले दोनों ने दम तोड़ दिया था

भारत में सड़क हादसे का सच

गौरतलब है कि, देश में सड़क हादसे से हर साल 426 से भी ज्यादा लोग अपनी जिंदगी खो देते हैं। हादसों की सबसे ज्यादा वजह ओवर स्वीडिंग होती है। वर्ल्ड बैंक के अनुसार, देश में हर 4 मिनट में सड़क हादसे में 1 की मौ’त हो जाती है।

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में देश भर में 4.03 लाख से ज्यादा हादसे हुए हैं। इनमें से 1.55 लाख से ज्यादा लोगों की मौ’त हुई थी, यानी हर दिन 426 से ज्यादा लोगों की सड़क हादसे में जान गई हैं। इस हिसाब से हर घंटे में तकरीबन 18 लोगों की मौ’त हुई है।

Cyrus Mistry Died in Accident

वहीं, 60 फीसदी सड़क हादसों की वजह से ओवरस्पीडिंग ही है। पिछले साल 4.03 लाख हादसों में 2.40 लाख से ज्यादा हादसे और मौ’तें ओवरस्पीडिंग की वजह से हुई थी। ओवरस्पीडिंग के चलते हुए सड़क हादसों में 87,050 लोगों की मौ’त हुई थी, जबकि 2.28 लाख से ज्यादा घायल हो गए थे।

लंदन की एक यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में सड़क हादसों की वजह खराब सड़क है। भारत में सिर्फ 3 फीसदी ही सड़कें ही नेशनल हाइवे हैं, जबकि 75 फीसदी हाईवे सिर्फ दो लेन हैं। वहीं भारत की सड़के (Cyrus Mistry Died in Accident) बहुत भीड़-भाड़ वाली रहती हैं तथा सड़क पर भी खूब गंदगी रहती है, जिस कारण भी हादसे होते हैं।

यह भी पढ़ें- जानिए खरबपति बिजनेसमैन साइरस मिस्त्री की कहानी- जिन्होंने लड़ी थी रतन टाटा से बड़ी जंग!

 

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि