पिछले 8 सालों में 650 पेड़ों को नई जिंदगी दे चुके हैं चंडीगढ़ के राहुल, लोग बुलाते हैं ट्री-मैन

पंजाब के चंडीगढ़ (Chandigarh) में एक आदमी हैं जिन्होंने पिछले 8 सालों में 650 पेड़ों का प्रतिरोपण और उन्हें पुनर्स्थापित किया है। 52 साल के राहुल महाजन (Rahul Mahajan) को लोग ट्री-मैन (Tree man of Punjab) के नाम से भी बुलाते हैं। राहुल ने पिछले 8 सालों में बहुत से पुराने पेड़ों को नई जिंदगी दी है।

राहुल के ट्री-मैन  (Tree man) बनने का सफर तकरीबन 8 साल पहले शुरू हुआ था, जब चंडीगढ़ (Chandigarh) के सेक्टर-8 में उन्होंने बरसात के कारण एक पेड़ को कटते हुए देखा था . तभी उनके मन में ख्याल आया कि इन पेड़ों को बचाया जा सकता है, इस बात को लेकर लोगों ने उनका मजाक भी उड़ाया था।

Tree man of Punjab

इसके बाद पेड़ को सेक्टर-8 से ले जाकर सेक्टर-26 में रीलोकेट कर ट्रांसप्लांट कर दिया। इसके एक महीने बाद पेड़ पर कुछ नए पत्ते आए, जिससे राहुल बहुत खुश हुए और फिर जहां-जहां से पेड़ कट रहे थे, वहां-वहां से उन पेड़ों को अपने खर्चे पर एक जगह से दूसरी जगह पेड़ों को स्थानांतरण कर रीलोकेट कर दिया गया।

इसके साथ ही राहुल ने पिछले 8 सालों में पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा के अलग-अलग जिलों में अब तक 650 पेड़ों को नई जिंदगी दी है। ट्रांसप्लांट किए गए पेड़ों में से 85 प्रतिशत पेड़ हरे-भरे है, वहीं राहुल हर साल 2 हजार से अधिक पौधों को शहर के ज्यादातर स्कूल, कॉलेजों और दूसरे सेक्टरों में लगा रहे हैं। (Tree man of Punjab)

यह भी पढ़ें- गुजरात के मगनलाल नेत्रहीन हैं, मगर हुनर में देते हैं अच्छे-अच्छे को मात!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि