अजमेर के इस डाॅक्टर के जज्बे को आप करेंगे सलाम, UPSC परीक्षा में हासिल की बड़ी रैंक

IAS Praveen Charan Success Story: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज परीक्षा के परिणाम में अजमेर (Ajmer) के डाॅक्टर प्रवीण चारण (Praveen Charan)ने |n इंडिया 141वीं रैंक हासिल किया है। अपने साहस और कठिन मेहनत के बदौलत से यूपीएससी परीक्षा में सफल होने के बाद जब  को जब जयपुर से अजमेर पहुंचे तो पंचशील स्थित आवास पर बधाई और शुभकामनाएं देने के लिए इलाके के सैकड़ों लोग जमा हो गए। डाॅक्टर प्रवीण चारण का जन्म अजमेर में हुआ और मूल रूप से उनका परिवार जोधपुर (Jodhpur) के जालीवाड़ा गांव से है। प्रवीण केंद्र सरकार के सरकारी स्वास्थय स्कीम में जयपुर (Jaipur) में कार्यरत है।

उदयपुर के RNT मेडिकल काॅलेज से किया MBBS

प्रवीण की शुरुआती पढ़ाई- लिखाई अजमेर के डीएवी स्कूल से हुई हैं और बाद में 2017 में उदयपुर (Udaipur) आरएनटी काॅलेज से एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री हासिल की। डाॅक्टर प्रवीण चारण के पिता कल्याण सिंह चारण शिक्षक है और माता राज कंवर गृहणी है। प्रवीण ने अपने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और जीजा संदीप को दिया है। केंद्र सरकार के सरकारी स्वास्थय स्कीम में काम करने के दौरान उन्हें गरीब और अशिक्षित लोगों से मिलें। यही से उन्हें लगा कि आईएएस बन कर समाज की सेवा करनी है और आज पांचवें प्रयास में जाकर (IAS Praveen Charan Success ) सफलता प्राप्त कर अपने आप को साबित कर दिखाया है। लगातार तीन बार वो इंटरव्यू तक पहुंच कर असफल हो गए थे। पांचवीं बार में 141वीं रैंक हासिल किया है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप की जिम्मेदारी महज 28 साल में कुमार मंगलम बिड़ला ने संभाली

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि