बाड़मेर में देख सकेंगे भगवान महावीर की सबसे ऊंची प्रतिमा, कुल लंबाई-152 फीट

Rajasthan: राजस्थान में भगवान महावीर की दुनिया की सबसे ऊंची बैठी प्रतिमा स्थापित की जाएगी। पश्चिमी राजस्थान का प्रमुख जैन तीर्थ स्थल बन चुके बाड़मेर (Barmer) की कुशल वाटिका में अब इतिहास बनने जा रहा है। यहां पर भगवान महावीर की दुनिया की सबसे ऊंची बैठी प्रतिमा स्थापित की जाएगी। सीमावर्ती बाड़मेर जिले में आने वाले दिनों में भगवान महावीर की विशाल मूर्ति की स्थापना की तैयारी जोरों पर है।

साल 2013 से आम जनता में आस्था का पर्याय बन चुके इस पावन तीर्थ का निर्माण 150 बीघा जमीन पर किया गया है। अब यहां पर पांच मंजिल के अधार पर भगवान महावीर की भव्य मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है। इस मंदिर की नींव रखने वाले आचार्य मणिप्रभ सागर के मुताबिक तीन मंजिला आधार निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। वहीं अष्टधातु की मुर्ति के निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है।

स्थापना के बाद 20 किलोमीटर दूर से नजर आएगी प्रतिमा

Rajasthan News

भगवान महावीर की दुनिया की सबसे ऊंची बैठी प्रतिमा की ऊंचाई 152 फीट होगी। दावा किया जा रहा है कि 152 फीट ऊंची ये मूर्ति 20 किलोमीटर दूर से नजर आएगी। कुशल वाटिका ट्रस्ट इस मूर्ति निर्माण पर करोड़ों रुपये खर्च कर रहा हैं। बाड़मेर का यह कुशल वाटिका अपने नवग्रह मंदिर के लिए काफी प्रसिद्ध है। अब भगवान महावीर की दुनिया की सबसे ऊंची बैठी प्रतिमा स्थापित होने से राजस्थान,मध्यप्रदेश और गुजरात से भी दर्शन के लिए लोग आएंगे।

कभी मौ’त का भूभाग समझा जाता था बाड़मेर (Barmer) आज यहां विदेशी कंपनियां करती हैं इनवेस्ट- रोचक है कहानी!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि