राजा-महाराजाओं के ठाठ को आज भी बयां करता है बीकानेर का खूबसूरत जूनागढ़ किला!

Bikaner Junagarh Fort: राजस्थान को बयां करता वहां का कल्चर, वहां के स्मारक और संस्कृति इस बात का प्रमाण है कि यह प्रदेश इतिहास में खासा महत्त्व रखता था। यूं तो प्रदेश के हर स्मारक की अपनी-अपनी कहानियां हैं, लेकिन इतिहास के पन्नों को थोड़ा पलट कर देखा जाए तो बीकानेर में जूनागढ़ का किला एक शानदाार और भव्य विरासत को अभी भी संजोए हुए है, जिसने प्रदेश के इतिहास को अभी भी ज्यों का त्यों रखा हुआ है। इसकी खासियतें भी अनगिनत हैं। आइए. विलंब न करते हुए बीकानेर के जूनागढ़ किले के बारे में थोड़ा जानते हैं।

junagarh

ऊपर  जो आप किला देख रहे हैं, यह बीकानेर की संपन्न तस्वीर को भी झलकाता है। 400 साल से भी अधिक प्राचीन बीकानेर के जूनागढ़ दुर्ग में आपको वह शाही जीवन देखने को मिलेगा, जो राजा-महाराजा जिया करते थे। यह  किला जितना प्राचीन है, उतनी ही वास्तुकला इस किले की बेमिसाल है।। इसमें की गई नक्काशी और कलाकारी इतनी बेजोड़ है कि पर्यटक देखते रहे जाते हैं, पत्थरों और भीतरी छतों पर काढ़े गए चित्र सैलानियों को बेहद आकृषित करते हैं, यही कारण है कि राजस्थान में यह दुर्ग पर्यटकों का आकर्षक केंद्र बना हुआ है, इन सब खूबियों के चलते किले को ‘जमीन का जेवर’ भी कहा जाता है। जहां अन्य किले जमीन से ऊंचाई पर बने हुए हैं वहीं यह इकलौता ऐसा किला है जो जमीन पर बना हुआ है और जिसके तरफ चारों और खाई बनी हुई है। खाई इसलिए क्योंकि यह खाई किले को दुश्मन से सुरक्षित रखा करती थी।

Bikaner Junagarh Fort

इतिहासकारों की मानें तो इस किले का निर्माण सन् 1588 से लेकर 1594 के बीच हुआ था। इसका निर्माण महाराजा राय सिंह ने करवाया था। इस किले की खास बात यह है कि यह किला 37 बुर्ज वाला जमीन पर बना दुर्ग है। इसके अलावा सबसे ज्यादा महल इसी दुर्ग में है। विदेशी आक्रमण न करे सके इसलिए इस किले को बेहद मजबूती से बनाया गया है, इसके साथ ही यह किला खूबसूरती में भी राजस्थान में अपना अलग और अनोखा स्थान रखता है। बता दें, यह सबसे पहला दुर्ग (Bikaner Junagarh Fort) था जिसमें लिफ्ट का प्रयोग किया गया है।

यह भी पढ़ें- Bikaner :बीकानेर के संजय पुरोहित को साहित्य अकादमी से मिलेगा राजस्थानी भाषा का अनुवाद पुरस्कार

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि