पशुओं में फैली लम्पी महामारी, क्षेत्र में खराब हो रही फसल की गिरदावरी सहित विभिन्न मांगो को लेकर बीजेपी ने किया जोरदार प्रदर्शन

Churu News : चूरू (Churu) जिले के तारानगर (Taranagar) क्षेत्र में फैली लंबी बीमारी, विधानसभा क्षेत्र में हो रहा भ्रष्टाचार सहित आमजन की समस्याओं को लेकर बुधवार को भाजपाइयों का गुस्सा फूट पड़ा। तारानगर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के विधायक प्रत्याशी रहे राकेश जांगिड़ के नेतृत्व में भाजपाइयों ने एसडीएम कार्यालय में जोरदार नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन कर एसडीएम कार्यालय में जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा वही राकेश जांगिड़ ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि क्षेत्र में पशुओं में फैली लंपी महामारी, खराब हो रही फसल कि गिरदावरी कर उचित मुआवजा, शहर की सफाई व्यवस्था, बिजली, पानी, सड़क आदि की अवस्थाओं व सड़क तथा वन विभाग में नरेगा के तहत हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर ज्ञापन सौंपा उन्होंने कहा कि इन सभी क्षेत्रों में भ्रष्टाचार का बोलबाला है। दिये गये ज्ञापन में लिखा गया कि क्षेत्र में पशुओ में लम्पी महामारी अपना पैर पसार चुकी है, रोज सैंकड़ो पशुओं की मृत्यु हो रही है। लेकिन उचित दवाई व्यवस्था, मेडिकल सुविधा के अभाव में पशुओं को बचाना मुश्किल है हो गया है। क्षेत्र में जगह-जगह पर आम जन युवा अपनी टीम बनाकर अपने स्तर पर गायों की सेवा कर रहे है।

जगह- जगह पर क्वारंटाईन सेंटर बना रखे है। लेकिन सरकार प्रशासन के द्वारा उनको कोई सहायता उपलब्ध नहीं करवायी जा रही है। उन्होंने पशुओं को बचाने के लिये पर्याप्त दवाई, चिकित्सक इत्यादि सुविधाओं कि मांग कि दुसरी मांग किसानों रखते हुए ज्ञापन में लिखा कि तारानगर (Taranagar News) विधानसभा क्षेत्र में खरीफ की फसल वर्षा के अभाव में एकदम खराब हो चुकी है। किसानों की आमदनी पशुधन व फसल पर एक तरह से अकाल हैं। किसानों की खराब हुई फसल की उचित गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिलवाने कि मांग की। तीसरी मांग शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में फैली अव्यवस्था हो सुधारने कि करते हुए लिखा कि आज क्षेत्र में पानी, बिजली, सड़क जैसी मुलभुत सुविधाओं की कमी देखी जा रही है, आम जनता इन आधारभुत सुविधाओं हेतु तरस रही है. ग्रामीण क्षेत्र में पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित नहीं हो रही है। हजारों रूपये देकर मीठा पानी शहर से मंगवाया जा रहा है। इसके अलावा बिजली की अघोषित कटौती से आम जन परेशान है। घटो- घंटो तक विद्युत व्यवस्था बाधित रहती है जिसकी बार-बार शिकायत करने पर भी सुनवायी नहीं हो रही है ज्ञापन में चौथी मांग की गई कि नगरपालिका क्षेत्र में अव्यवस्था दुरुस्त नहीं हैं क्षेत्र में सफाई व्यवस्था एकदम चरमराई हुयी है। गंदगी के ढेर लगे हुये है। शहर के अंदर लम्पी महामारी से पशुओं की मृत्यु होने पर तथा नगरपालिका प्रशासन को बार-बार अवगत करवाने के बाद भी मृत पशु को उठाया नहीं जा रहा है प्रशासन व प्रतिनिधि द्वारा मनमानी व भेदभाव किया जा रहा है। शहर की गंदगी व मृत पशु अलायला रोड पर सीधे फेंके जा रहे है। पशुओं को न दफनाने से वहां से आमजन का गुजरना भी मुश्किल हो रहा है तथा इसी कारण वहा पर अवारा कुतों ने आतंक मचा रखा है अतः अलायला रोड पर फैली गंदगी का उचित निस्तारण तथा मृत पशुओं को उचित तरीके से दफनाया कि मांग करी गई हैं।

पांचवीं मांग वन विभाग में नरेगा के तहत हो रहा भ्रष्टाचार को लेकर ज्ञापन में लिखा गया कि नरेगा के तहत करवाये गये कार्यों में भी करोडों रूपयों का घोटाला किया गया है। रिंग पिट, खुदाई कार्य, रिंग पिट रिपेयरिंग के नाम पर हर वर्ष नया अस्टीमेंट बनाकर फर्जी भुगतान उठाया जाता है। रिंग पिट खुदाई कार्य एस्टीमेंट के अनुरूप न होकर सीधे ही मस्टरोल में खुदाई का नाप न लिखकर मिट्टी निकलवाना बता देते है तथा हर वर्ष पौधों को पानी डालने के नाम पर लाखों का गबन किया जा रहा है। बिना स्वीकृति के ही नरेगा में पक्का निर्माण कार्य के नाम पर फर्जी भुगतान किया जा रहा है।

रिंग पिट वृक्षारोपण कार्यों के सुरक्षा के नाम पर फर्जी चौकीदारों का भुगतान उठाया जा रहा है। तथा इन कार्यों की निगरानी के लिये 4-5 फर्जी एजेन्ट लगा रखे है। गबन का कुछ हिस्सा एजेंट रख लेते है बाकी सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी आपस में बांट लेते है। इसके अलावा रिंग पिट व वृक्षारोपण का कार्य प्राइवेट ठेकेदारों के माध्यम से करवाया जा रहा है। जिसमें डीफएओ, एसीएफ रेजर, लेखाकार व अन्य कार्मिकों द्वारा सरकार को अब तक करोड़ों का चुना लगा कर भ्रष्टाचार किया गया है।

पंचायत समिति में वन विभाग द्वारा नरेगा के अन्तर्गत करवाये गये सभी कार्यो की जांच उच्च स्तरीय टीम से करवा कर भ्रष्टाचार का खुलासा करने व भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों व कार्मिकों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की मांग की गई है। ज्ञापन देने के दौरान फारूक मोहम्मद, कैलाश, योगेश कुमार श,देवकरण कल्ला,शिव कुमार शर्मा, राकेश जांगिड़, मानसिंह,जयपाल सिंह, मोहम्मद तय्यब,कृष्ण सहारण, विजय सोनी, विनोद, कृष्णा,ओम प्रकाश, जगदीश सैनी,रमेश कुमार,सुमेर सिंह, लीलाधर आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट मनोज शर्मा

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि