राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के जरिये राजस्थान ने रचा विश्व कीर्तिमान~Gramin Olympics Khel Churu

चूरू (Churu) जिले में आरंभ हुए राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल, तारानगर ब्लॉक के गाजुवास में विधायक नरेंद्र बुडानिया और जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने किया राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का शुभारंभ, हॉकी स्टिक से गेंद को हिट कर किया मैच का शुभारंभ, कलक्टर-विधायक ने मैदान में खड़े रहकर उठाया हॉकी मैच का लुत्फ

Churu News : चूरू, 29 अगस्त। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) की पहल पर राज्य भर में आयोजित हो रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के अंतर्गत सोमवार को जिले के तारानगर (Taranagar) ब्लॉक के गाजूवास (Gajuwas) ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम में विधायक नरेंद्र बुडानिया (MLA Narendra Budania) और जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग (District Collector Siddharth Sihag) ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

Gramin Olympics Khel Churu : इस मौके पर संबोधित करते हुए विधायक नरेंद्र बुडानिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्रामीण ओलंपिक खेलों की शुरुआत कर एक कीर्तिमान रच दिया है। राज्य सरकार ने खेलों के विकास के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के लिए अनेक शुरुआत की हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नियुक्ति दी गई है और नौकरियों में भी खिलाड़ियों का आरक्षण सुनिश्चित किया गया है। ग्रामीण ओलंपिक खेल गांव-गांव ढाणी-ढाणी की खेल प्रतिभाओं को मंच देंगे और राजस्थान के खिलाड़ियों के लिए नए अवसर सृजित होंगे। बुडानिया ने कहा कि इन खेलों के आयोजन ने नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर राजस्थान को चर्चित कर दिया है। उन्होंने खिलाडियों को खेलते हुए देख कर अपना बचपन याद किया और कहा कि वह भी विद्यार्थी काल में स्कूल और कॉलेेज की हॉकी टीम के कप्तान रहे हैं। बुडानिया ने कहा कि जिले में खेलों के विकास के लिए खूब काम हो रहा है और जल्दी ही तारानगर स्टेडियम का काम भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि तारानगर क्षेत्र में पिछले साढ़े तीन साल में हुए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा कि राज्य में खेलों की संस्कृति विकसित किए जाने की दिशा में ग्रामीण ओलंपिक खेल मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि चूरू जिले में पहले से ही खेलों को लेकर अच्छा वातावरण है और आने वाले समय में खेल जगत में चूरू की स्थिति और भी बेहतर होगी, ऎसा विश्वास किया जा सकता है। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी स्कूलों में युवा खिलाड़ी इन खेलों से प्रोत्साहित होंगे और उनका हौसला बढ़ेगा।

प्रधान संजय कस्वां ने खेलों के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल को सराहा और तारानगर क्षेत्र में विधायक बुडानिया द्वारा किए गए विकास कार्यों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस कार्यकाल में बुडानिया के प्रयासों से बिजली, पानी, चिकित्सा, शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा समेत हर क्षेत्र में बेहतर काम हुआ है। तारानगर नगर पालिका अध्यक्ष प्रियंका बानो ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ओलंपिक खेल राज्य में खेलों और खिलाड़ियों की दशा बदलने में कारगर साबित होंगे। बीडीओ संत कुमार मीणा ने आयोजकीय जानकारी दी और कहा कि राज्य सरकार की मंशा एवं जिला कलक्टर के निर्देशों के अनुसार बेहतर ढंग से प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान जिला कलक्टर एवं विधायक ने हॉकी स्टिक से गेंद को हिट कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया और काफी समय तक मैदान के बाहर खड़े रहकर मैच का लुत्फ उठाया। उद्घाटन मैच गाजूवास व गडाणा की बालिका हॉकी टीमों के बीच खेला गया। इस दौरान एसडीएम प्रभजोत सिंह, विकास अधिकारी संत कुमार मीणा, तहसीलदार सुरेन्द्र मीणा, जिप सदस्य विमला कालवा, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, सुरेन्द्र सहारण, मोहर सिंह नाई, रामधन तिवाड़ी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुमन जाखड़, हरि सिंह बेनीवाल, मुंशी खां तेली, मगन लाल, भंवरलाल नायक, महावीर पांड्या, रामचंद्र मड़कड़ा, मैच रैफरी हाकम अली अंजना लबानी सहित बड़ी संख्या में अधिकारी, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण, खिलाड़ी, विद्यार्थी एवं खेल प्रेमी मौजूद थे । कार्यक्रम के दौरान अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ट्रंपेट प्लेयर आमिर बियानी ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां देकर कार्यक्रम का सौंदर्य बढ़ा दिया। इस दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से प्रकाशित साहित्य का आमजन को वितरण किया गया। संचालन विद्याधर जोशी ने किया।

Report : Manoj Sharma

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि