सुजानगढ़ में कान में रूई डाले बैठे हैं जनप्रतिनिधि- सड़कें उधड़ कर बन गई सैलाब!

Churu News: शेखावाटी क्षेत्र के सुजानगढ़ में सड़कों की हालत बद से बदत्तर हुई पड़ी हैं। बदलाव के नाम पर वोट मांगने वाले जीत कर जनता से किए गए वादों को शायद भुला चुके हैं। शहर के भीतर सड़कें (Sujangarh Road Worse Condition) बुरी तरह उधड़ चुकी हैं, मगर जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों का बदहाल सड़कों की ओर कतई ध्यान नहीं है। हालात ये हैं कि नई सड़कें महज 1 से 3 साल के अंतराल में उखड़ती नजर आ रही हैं।

Sujangarh Road

शहर की सड़कें, सड़कें न होकर गड्ढे में तब्दील हो गई हैं, जहां से आम जन बड़ी मशक्कत के बाद वाहन को तथाकथित सड़क से होकर गुजराते हैं। सडकों पर डामर, सीमेंट लेशमात्र भी नजर नहीं आता, अधिकारी और ठेकदार महज खानापूर्ति ही करते नजर आते हैं। शहर की सड़क स्टेशन रोड, घंटाघर, गांधी चौक, आथूणा बाजार, सुभाष मार्ग, महाराणा प्रताप मार्ग, ईदगाह के पास डॉ. मोहन जैन अस्पताल के सामने, रेल फाटक से लुहारागाड़ा, सम्राट होट के सामने स्टेट हाईवे, पीसीबी स्कूल से भोजलाई चौराहा सहित दो दर्जन से भी ज्यादा मार्ग टूटे पड़े हैं।

सड़कों की यह स्थिति है कि बारिश के समय यहां पानी भर जाता है, जिससे लोगों को पानी से होकर गुजरना पड़ता है। क्योंकि सड़कों के बीच बड़े गड्ढे बने हुए हैं, इसलिए कभी-कभार राहगीर दुर्घटना का शिकार भी हो जाते हैं। शहर की डेढ़ किलोमीटर लंबी 10 फुट सड़क का रास्ता बुरी तरह खराब हुआ पड़ा है।

ये है शहर की सड़कों का हाल!

बस स्टैंड से घंटाघर के बीच की सड़क, शहर की मुख्य सड़क है। लेकिन सड़क पर गड्ढों का जखीरा इस कदर है कि यात्रियों को आवाजाही करने में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सड़क से डामर और गिट्टी गायब हुई पड़ी हैं। रामपुरिया कोटेज के सामने सीवर का ढक्कन सड़क के बीच एक बड़ा अवरोध बना हुआ है।

शहर का हृदय कहा जाने वाले गांधी चौक के भी हाल खस्ता हुए पड़े हैं। यह एक प्रमुख चौक हैं, इस चौक पर विभिन्न रास्तों का ट्रैफिक मर्ज होता है। सार्वजनिक पुस्तकालय के पास सीवर के नाम पर सड़क को खोद तो दिया गया है, मगर वहां की हालत अस्त-व्यस्त स्थिति में ज्यों की त्यूं हुई पड़ी है। शिव पार्क के सामने सड़क की दुर्गती सालों से हुई पड़ी हैं, मगर कोई भी जनप्रतिनिधि या प्रशासन अधिकारी उस ओर ध्यान नहीं दे रहा।

Sujangarh Road Worse Condition

इसी तरह लाडनूं बस स्टैंड डॉ मोहन जैन अस्पताल के बीच और सैंट्रल चिल्ड्रन एकेडमी स्कूल की गली की सड़क सुभाष-मार्ग-महाराणा प्रताप मार्ग को जोड़ने वाली सड़क बदहाल है। राहगीरअक्सर इस मार्ग पर हादसे का शिकार हो जाते हैं। सब्जी मंडी से गणेश मंदिर चौराहा सड़क पर नगरपिरषद, एसडीएफ (SDF) कार्यालय है। ईदगाह मस्जिद पर लाइनूं बस स्टैंड भी है, मगर वहां की सड़क भी अवसान की ओर है।

मामले को लेकर सुजनागढ़ (Sujangarh Road Worse Condition) नगरपरिषद सभावती निलोफर गौरी कहते हैं- 7 करोड़ रुपए की मुख्यमंत्री घोषणा की प्रशासनिक मंजूरी मिल चुकी है, ढ़ाई करोड़ रुपए से अंडर ग्राउंड विद्युत केबल और दो करोड़ रुपए से नाला निर्माण प्रस्तावित है जो सम्भवत: आगामी दो महीने बाद शुरू हो सकता है। इससे महत्वपूर्ण सभी सड़कें ठीक हो जाऐगी। सड़क टूटने के पीछे सीवरेज भी एक कारण है। इसके कारण देरी हो रही है।

यह भी पढ़ें- अब दिखेगा प्रदेश के युवाओं का जोश~ चूरू समेत इन 4 जिलों में शुरू हुई अग्निपथ भर्ती रैली!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि