राजस्थान: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के उद्घाटन पर बोले गडकरी- अमेरिका जैसी होंगी देश की सड़कें

Rajasthan: बीते दिन प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्रदेश के दौसा जिले में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले चरण का उद्घाटन कर दिया है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसके साथ ही दिल्ली से जयपुर तक की यात्रा 5 घंटे से घटकर साढ़े 3 हो जाएगी। इस उद्घाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadhkari)  ने कहा कि हमारी कोशिश है कि जयपुर और दिल्ली के बीच केबल लगाई जाए ताकि इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रक और बसें चलाई जा सके। (Delhi-Mumbai Expressway Inauguration)

उद्घाटन समारोह में गडकरी ने कहा कि साल 2014 में केंद्र में जब हमारी सरकार आई तो प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि देश का इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़िया होना चाहिए, इसे लक्ष्य के साथ हम आगे बढ़े रहे हैं और देश को तरक्की के मार्ग की ओर प्रशस्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा- एशिया के इस सबसे बड़े हाइवे (Delhi-Mumbai Expressway Inauguration) के एक हिस्से का आज लोकार्पण हो रहा है। एक्सप्रेस-वे से दिल्ली से मुंबई की दूरी 245 किलोमीटर कम हुई है। उन्होंने कहा हमारा उद्देश्य है कि साल 2024 खत्म होने से पहले भारत का रोड स्ट्रेच अमेरिका के बराबर किया जाए।

nitin gadhkari

परिवहन मंत्री ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे की स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है। लेकिन जिस तरह से इसका निर्माण किया गया है। यह गति और बढ़ाई जा सकेगी। उन्होंने कहा हमने दौसा से जयपुर के लिए भी हाइवे बना रहे हैं। यह बनने के बाद दिल्ली से जयपुर सिर्फ 2 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। यह हाइवे कश्मीर से कन्याकुमारी तक प्रधानमंत्री के सपनों को पूरा करेगा।

गडकरी ने कहा कि इस हाइवे के निर्माण से दो रिकॉर्ड हमारे विभाग ने बनाए हैं। इसमें ऑप्टिक फाइबर केबल (Delhi-Mumbai Expressway Inauguration) डालने का काम किया है। ऐसी डक्टिंग डाली जा सकेगी जो उपयोगी साबित होगी। यह हाइवे ऐसे इलाकों से जा रहा है जो ज्यादा विकसित नहीं है। ऐसे में उन इलाकों के लिए यह ग्रोथ इंजन साबित होगा।

15वीं राजस्थान विधान सभा कीअष्टम् सत्र की बैठक दिनांक 13 फरवरी 2023

Add Comment

   
    >