धौलपुर: निडरता और दृढ़ता का जीता जागता प्रमाण है अर्पित, अफ्रीका में जलाई जीत की अलख

धौलपुर: सच्ची मेहनत और लगन से किसी भी असंभव काम को संभव किया जा सकता है। इसी की मिसाल है अर्पित सिंह। उनकी सच्ची मेहनत और लगन का ही परिणाम रहा कि अर्पित ने अफ्रीका महाद्वीप (Africa Continent) की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो (Mount Kilimanjaro) को फतेह कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया था। धौलपुर (Dholpur) के सैंपऊ रोड स्थित आनंद नगर (Anand Nagar) निवासी अर्पित सिंह परमार (Dholpur Arpit Singh Parmar) ने तंजानिया की उहुरू चोटी पर तिरंगा लहराया। उहुरु की पीक पर तिरंगा लहराना कोई आसान बात नहीं है, लेकिन अर्पित के प्रयास, दृढ़ता और निडरता का ही परिणाम रहा कि अर्पित ने चोटी फतेह की और राजस्थान तथा देश का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नाम रोशन किया।

दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा पर्वत

बता दें कि किलिमंजारो पर्वत दुनिया का चौथा सबसे ऊंचा पर्वत है। वहीं, इसकी ऊंचाई की बात करें तो उहुरू पीक की ऊंचाई समुद्र तल से 5,895 मीटर या 19,341 फीट है। इसकी चढ़ाई भी एकदम खड़ी है।

अपनी फिटनेस का रखते हैं खास ध्यान

Uhru News

अर्पित सिंह का कहना है कि माउंट किलिमंजारो पर चढ़ाई के लिए वो बहुत पहले से तैयारी कर रहे थे। इसके लिए वे नियमित रूप से 10 किलोमीटर की दौड़ करते थे साथ ही अपनी फिटनेस का भी खासा ध्यान रखते थे ताकि उन्हें ऑक्सीजन , चोट जैसी समस्या का सामना ना करना पड़े। अब अर्पित का अगला लक्ष्य रूस स्थित माउंट एल्बु्रस (mount elbrus russia) है। अर्पित का सपना है कि वे विश्व की सभी सात सबसे ऊंची पर्वत चोटियों पर तिरंगा फहराए

बेल्जियम में हैं इंजीनियर

बता दें, अर्पित के पिता केके परमार पेशे से इंजीनियर हैं एवं मां राज्यश्री गृहिणी हैं। वहीं, अर्पित यूरोप के (Dholpur Arpit Singh Parmar) बेल्जियम में पेशे से इंजीनियर है। अर्पित ने अपनी पढ़ाई देश के सबसे प्रसिद्ध माइनिंग कॉलेज आईएसएम धनबाद (IMS Dhanbad) से की है। अर्पित अपने माता-पित को अपनी प्रेरणा मानते हैं। उनका कहना है कि उनके माता- पिता ने सदैव उनका साथ दिया है उनके हर फैसले में वो उनके साथ खड़े रहे हैं।

यह भी पढ़ें- शिक्षकों के लिप रीडिंग कर धौलपुर की प्रियांशी ने पाई बड़ी कामयाबी

 

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि