धौलपुर: पिता के पदचिन्हों पर चलकर अफसर बेटी ने किया ख्वाब मुकम्मल, ये रही सफलता की वजह!

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर की निवासी भारती भारद्वाज (Dholpur Bharti Bhardwaj) के मुताबिक प्रशासनिक सेवा में कार्यरत लोग एक अलग तरह की सेवा करते है। इस नौकरी में आपको साधारण नौकरी की तरह 9 बजे से लेकर 6 बजे तक केवल एक ही प्रोफाइल पर काम नहीं करना पड़ता, बल्कि यह जॉब बहुआयामी है, जिसमें अंतर्गत जनता से डिलिंग करना, मैदानी स्तर पर पहुंच लोगों को किसी मुद्दे को लेकर समझाना तथा पद पर रहते हुए लोगों की सेवा के साथ-साथ स्वयं के परिवार का ख्याल रखना, ये सब एक प्रशासिक सेवक को बखूबी निभाना आ जाता है, इन सबको मैनेज करना ज्यादा मुश्किल भरा नहीं होता।

क्योंकि पिता, राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RSS) में थे, यही कारण रहा कि बेटी में भी एक अधिकारी बनने को लेकर हमेशा ललक बनी रही और फिर साल 2020 में आरएएस (RAS) में जब भारती का चयन हुआ तब जाकर उनके ख्वाब को परवाज मिले। उनका यह सफर थर्ड ग्रेड अध्यापक की नौकरी के साथ-साथ हुआ, इस बीच तैयारी और ड्यूटी करना मुश्किल तो था, लेकिन वह किसी तरह टाइम को मैनेज करते हुए आगे बढ़ती रहीं और आखिर में अपने फतेह का ध्वज साल 2022 में लहरा दिया। इन सबसे पहले भारती का चयन साल 2008 में नगर पालिका अधिशासी अधिकारी के पद पर हुआ था, आरएएस 2007 के बैच में उन्हें आरटीएस (RTS) मिला, जहां उनकी ज्वाइनिंग साल 2010 में हुई, साल 2013 में भारती का चयन नायब तहसीलदार से तहसीलदार के पद हुए। साल 2020 में राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RSS-2021) में उन्हें इसे लेकर प्रमोशन मिला।

सरकारी स्कूल में पढ़ीं भारती ने बताया (Dholpur Bharti Bhardwaj) कि उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई धौलपुर से की, जबकि 11वीं और 12वीं की पढ़ाई कोटा (Kota) से की थी। कामयाबी को लेकर भारती कहती हैं कि अगर हौसला और संघर्ष बुलंद कर लिया जाए तब कोई भी काम मुश्किल नहीं, क्योंकि उस वक्त हर चुनौती, चुनौती नहीं बल्कि एक एडवेंचर लगता है। अगर आपका लक्ष्य एक बार लॉक हो जाए उस स्थिति में आपके पास वक्त नहीं भी रहेगा तो भी वक्त निकलेगा और आप पूरी शिद्दत तथा लगन से तैयारी में जुट जाएंगे और कामयाबी आपके असल जज्बे की ही मोहताज होती है।

यह भी पढ़ें- धौलपुर- चंबल नदी ने तोड़ा 26 साल का रिकॉर्ड, 80 से ज्यादा गांव खाली~ पानी में तैर रहे मगरमच्छ!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि