धौलपुर- चंबल नदी ने तोड़ा 26 साल का रिकॉर्ड, 80 से ज्यादा गांव खाली~ पानी में तैर रहे मगरमच्छ!

Dholpur Monsoon News: मध्यप्रेदश और राजस्थान (Rajasthan) में मूसलाधार बारिश के चलते करौली (Karauli) और धौलपुर (Dholpur) जिले बुरी तरह प्रभावित हैं। धौलपुर से गुजरती चंबल नदी (Chambal River) इस वक्त उफान पर हैं। पिछले 26 सालों में यह पहली बार है, जब चंबल का जलस्तर इतना बढ़ा है। नदी खतरे के निशान से 15 मीटर ऊपर बह रही है। चंबल के पास मौजूद लगभग 80 से ज्यादा गांवों को खाली करवाया गया है, गौरतलब है 26 सालों में यह सब पहली बार हो रहा है।

चंबल नदी का पानी गांवों में भी भर गया है, एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें लोगों को बचाने के अभियान में जुटी हैं। अब तक 8000 से ज्यादा लोगों को बचाकर सुरक्षित जगह ले जाया गया है। धौलपुर से गुजरती चंबल नदी खतरे के निशान- 131 मीटर को छूती है, उस स्थिति में पुल को बंद कर दिया जाता है, लेकिन इस वक्त नदी 135 मीटर निशान को पार कर चुकी है, गुरुवार की दोपहर नदी 146 मीटर तक पहुंच गई है। जानकारी के मुताबिक, नदी जल्द ही 150 मीटर को पार कर देगी।

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में हुई लगातार बारिश के चलते चंबल का बहाव तेजी से बह रहा है। सहायक नदियों से पानी आने के अलावा चंबल नदी में कोटा बैराज से छोड़ा गया पानी भी आकर मिलता है। ग्रामीणों के मुताबिक सन् 1996 में चबंल तकरीबन 144 मीटर ऊपर बह गई थी, लेकिन अब यह नदी 145 मीटर को पार कर चुकी है।

बाढ़ के (Dholpur Monsoon News) चलते, आसपास के 100 से ज्यादा गांवों की बिजली भी बंद कर दी गई है, इसके अलावा हूटर बजाकर लोगों को चेताया भी जा रहा है। वहीं पानी का जलस्तर बढ़ जाने से मगरमच्छ भी किनारे के आसपास देखे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- जोधपुर: भारी बारिश से मचा मौ’त का तांडव- 4 बच्चे डूबे तो 1 युवक को बहा ले गई बेरी नदी!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि