1.47 करोड़ लोगों पर डिस्कॉम की मार, भरनी पड़ेगी 2 हजार से 2 लाख तक की सिक्योरिटी फीस

Discom Demands Security Fess in Rajasthan: प्रदेश में दीपावली से पहले बिजली ग्राहकों को डिस्कॉम्स बड़ा शॉक देने वाली है। बिजली कनेक्शन पर अब आपको 2 महीने के बिजली बिल की राशि एडवांस में सिक्योरिटी जमा कराने के रूप में देनी होगी। इसके लिए उपभोक्ताओं को नोटिस भी भेजे जा रहे हैं।

सिक्योरिटी राशि के माध्यम से जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम करीब 4,000 करोड़ रुपए वसलू करने की योजना बना रही हैं। राजधानी जयपुर (Jaipur) के सर्किल में 80 हजार लोगों को नोटिस भेजे जा चुके हैं। यह राशि न देने पर उपभोक्ता का कनेक्शन काटा जा सकता है या फिर ग्राहक को सिक्योरिटी अमाउंट पर ब्याज देना होगा।

bijli apurti

ये नोटिस पाते ही लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल आ रहे हैं तथा डिस्कॉम को लेकर शिकायतें की जा रही हैं। इन्हें लेकर नोटिस व बिलिंग की मॉनिटरिंग सीनियर एसओ खेमचंद मित्तल तथा डायरेक्टर फाइनेंस गोपाल विजय ने बताया कि वह प्रबंधन से बात करेंगे, इसके अलावा उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

आपको बता दें, राजस्थान में 1.47 करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं जिनमें 1.14 करोड़ घरेलू कनेक्शन हैं, 12 लाख कॉमर्शियल तो 16 लाख कृषि कनेक्शन हैं। वहीं, 5 लाख स्मॉल, मीडियम, लार्ज इंडस्ट्रीज और स्ट्रीट लाइट कनेक्श न हैं तो 3.54 लाख इंडस्ट्रीज कनेक्शन हैं। अब इन सबके लिए डिस्कॉम की यह योजना एक आफत बनकर खड़ी है।

Rajasthan Kisan Mitra Urja Yojana 2022:

जयपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता एके त्यागी इस संबंध में (Discom Demands Security Fess in Rajasthan) बताते हैं कि  उपभोक्ता का बिजली उपभोग बढ़ गया होगा। डिस्कॉम के पास उपभोक्ता के खाते में दो महीने के बिजली उपभोग की राशि के बराबर राशि जमा होनी चाहिए ताकि बिलिंग प्रॉपर हो सके। विचारणीय है कि यह सिक्योरिटी राशि ग्राहक वापस तभी पा सकता है, जब वह कनेक्शन हटवाए, जाहिर है, कोई भी व्यक्ति कनेक्शन नहीं हटवाएगा, इस तरह यह राशि डिस्कॉम के पास ही रहेगी।

यह भी पढ़ें- राजस्थान: आसमान में लाइन बना कर चल रहीं ये लाइटें आखिर कहां जा रही थीं, रहस्य का हुआ खुलासा

यह सिक्योरिटी राशि सभी को देनी पड़े, ऐसा भी जरूरी नहीं है। इसके अंतर्गत कुछ वर्गों को रियायत दी गई है। किसान या ऐसे बीपीएल परिवार के सदस्य जिनका बिल कम आता है, उनसे यह सिक्योरिटी राशि नहीं वसूल की जाएगी, नियम के मुताबिक, अगर 500 रुपए से ज्यादा का बिल है तब नोटिस भेजा जाएगा। जानकारी के मुताबिक, नोटिस भेजे जाने के बाद 30 दिन के भीतर यह राशि जमा करवाई जानी जरूरी है। राशि जमा करवाने के लिए फिलहाल ऑनलाइन मेथड की उतनी बेहतर सुविधा नहीं है।

discom news

जानकारी के मुताबिक, डिस्कॉम 2 महीने का एवरेज बिल के आधार पर नोटिस भेज रहा है। अधिकतर घरेलू बिजली ग्राहकों को 2 हजार से 15 हजार रुपए तक सिक्योरिटी राशि जमा कराने के नोटिश जारी किए गए हैं। व्यावसायिक क्षेत्र के कनेक्शनों के लिए यह अमाउंट 1.5 से 2 लाख रुपए तक है। वहीं, लोगों में इस बात की भी नाराजगी है कि डिस्कॉम उन्हें मनमाने नोटिस भेज रहा है।

Discom Demands Security Fess in Rajasthan

डिस्काॅम ने कई ग्राहकों को मनमाने नोटिस भेजे हैं। कनेक्शन के समय सिक्योरिटी राशि जमा होती है, लेकिन नोटिस में शून्य दिखाया गया है। अधिकतर नोटिस में बहुत कम जमा राशि दिखाई गई है। उपभोक्ताओं का कहना है कि विरोध करने पर उनसे जमा की रसीद मांगी जा रही है। अब तीन से दस साल पुरानी रसीद वे कहां से खोजकर लाएं? जयपुर के महेश नगर (Mahesh Nagar)के रहने वाले कलम सिंह बताते हैं  कि उन्होंने 3104 रुपए की सिक्योरिटी राशि जमा कराने का नोटिस मिला है। कनेक्शन लेते वक्त 500 रुपए जमा कराए थे, जिसकी रसीद नहीं मिल रही है। अब डिस्कॉम पहले की जमा सिक्योरिटी केवल 5 रुपए दिखा रहा है। वहीं, कई लोगों ने इस बात पर भी सवाल खड़े किए हैं कि जब वह समय से बिल जमा करा रहे हैं तो ये सिक्योरिटी राशि क्यों ली जा रही है?

यह भी पढ़ें- राजस्थान में ग्राहकों पर गिरी बिजली की गाज, डिस्कॉम ने बढ़ा दिए इतने दाम!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि