राजस्थान सरकार की नई EV पॉलिसी, सरकार देगी 2 हजार से 5 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि

EV Rajasthan Policy 2022: देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला है। केंद्र और राज्य सरकारें बढ़ते प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल के दामों को मद्देनजर रखते हुए सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहन उतारने को लेकर नई-नई पॉलिसी जारी कर रही हैं। इसी क्रम में राजस्थान सरकार (Rajasthan Sarkar) भी राज्य के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक नई पॉलिसी लेकर आई है। इसके अंतर्गत एक गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके तहत इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 30 से 50 हजार रुपए की छूट मिलेगी। वहीं, बस खरीदने पर 5 लाख रुपए तक की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाएगी। पॉलिसी लागू होने से प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने इस साल 24 मई को इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को मंजूरी दी थी, जिसके अंतर्गत सरकार ने वाहनों की खरीद पर प्रस्तावित एक साथ अंशदान और एसजीएसटी (SGST) पुनर्भरण के लिए 40 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट के प्रावधान को मंजूरी दी गई है।

EV Rajasthan Policy 2022

संयुक्त परिवहन आयुक्त नानूराम गोयल (EV Rajasthan Policy 2022) के अनुसार, इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर राज्य सरकार 2 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देगी। इस पॉलिसी में प्राइवेट दुपहिया और तिपहिया वाहनों के साथ पहली बार सरकार ने कमर्शियल तिपहिया वाहन, चौपहिया वाहनों और बसों को शामिल किया गया है। हर श्रेणी की तकरीबन 1 लाख गाड़ियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। पॉलिसी के आधार पर गाड़ियों पर छूट पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी, दोपहिया वाहन पर 2,000 से 10,000 रुपए तक, तिपहिया वाहन पर 4,000 से 20,000 रुपए तक, कार-जीप पर 30,000 से 50,000 रुपए तक और बस के लिए 1 लाख से 5 लाख रुपए तक छूट मिलेगी।

वहीं, पड़ोसी राज्य हरियाणा का देखें तो वहां राजस्थान की तुलना में ज्यादा छूट है। केंद्र सरकार की तरफ से प्रदेश में प्रदूषण कम करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दिया जा रहा है। हालांकि, अभी तक राजस्थान और हरियाणा में ही इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को लागू किया गया है। इस पॉलिसी से इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चलाने वाले लोगों को राहत मिलेगी और प्रदूषण में भी कमी आएगी।

यह भी पढ़ें- राजस्थान सरकार इस महीने से महिलाओं को देगी स्मार्ट फोन- डिजिटल सेवाओं को लेकर मिलेंगे 3 ऐप!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि