पिछले साल की तुलना में बढ़ चुका जयपुर का क्राइम रेट- आंकड़े हैरान कर देंगे!

Jaipur Criminal Rate Increase: राजधानी जयपुर में पिछले साल की तुलना में आपराधिक गतिविधियों का ग्राफ बढ़ा है। मिली रिपोर्ट के अनुसार- अपहरण, दुष्कर्म, तथा ह’त्या जैसे अपराधों में तेजी आई है। बढ़ते आपराधिक कृत्यों ने राज्य की सुरक्षा को लेकर तंत्र पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

पिछली साल की तुलना में ह‘त्या के मामलों में 28 फीसदी तो दुष्कर्म के मामलों में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इनके अलावा लूट, अपहरण और चोरियों के मामलों में भी 16 से लेकर 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

इस साल के आपराधिक आंकड़े

Jaipur Criminal Cases Increase

प्राप्त आंकड़ों की माने तो इस साल ह’त्या के 92 मामले गए हैं, जो पिछले साल से 28 फीसदी ज्यादा हैं। अटेम्प्ट टु मर्डर के मामले 72 पाए गए हैं, जो पिछले साल से 31 फीसदी ज्यादा हैं। वहीं, लूट के मामले 106 दर्ज किए गए हैं, जो कि पिछले साल की तुलना में 16 फीसदी ज्यादा हैं। अपहरण के 558 मामले दर्ज किए गए हैं, पिछली साल की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा। दुष्कर्म के मामले 430 दर्ज किए गए हैं, ये मामले पिछले साल से 30 फीसदी ज्यादा हैं। सेंधमारी के 630 मामले देखे गए हैं, पिछली साल की तुलना में 18 फीसदी बढ़ोतरी। वहीं, दुपहिया और चौपहिया वाहन चोरी के मामलों में भी 21 से 33 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

यहां भी ध्यान देना जरूरी

jaipur news

साइबर क्राइम और सड़क हादसों में भी राजधानी (Jaipur Criminal Rate Increase) पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। यहां अगस्त माह तक 1750 सड़क हादसे दर्ज किए गए हैं, जिनमें 486 लोगों की मौ’त हुई हैं, वहीं 1445 लोग घायल हुए हैं। साइबर क्राइम को लेकर भी 207 मामले दर्ज किए गए हैं, इस मामले को लेकर कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है। इसके अलावा शराब तस्करी भी नंबर वन रही है, इस साल पुलिस द्वारा शराब तस्करों के मामलों में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। आबकारी एक्ट में 1075 मामलों में कार्रवाई की है। इस तरह हथियार की तस्करी में भी 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। चेन स्नैचिंग के मामले जो पिछले साल 74 थे, इस बार 96 दर्ज किए गए हैं।

एडिशनल कमिश्नर, अजयपाल लांबा कहते हैं कि पिछले साल अप्रैल, मई और जून महीने में कोविड प्रतिबंध के चलते अधिकतर गतिविधियां बंद रही थीं, जिस कारण अपराध भी कम हुए थे।

यह भी पढ़ें- जयपुर: सहेली को कहा- आज सु’साइड करूंगी- घर पहुंच फंदे से झूल गई 10वीं की छात्रा

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि