इसरो में वैज्ञानिक बनकर जयपुर की मनाली ने बढ़ाया प्रदेश का सम्मान, अब्दुल कलाम से मिली प्रेरणा!

Jaipur: जयपुर की मनाली शर्मा ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में वैज्ञानिक बनकर (Jaipur Manali becomes Scientists in ISRO) न केवल जिले का बल्कि पूरे प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। मनाली ने इस सफलता का क्रेडिट अपने पिता लोकेश शर्मा को दिया है, जो राजस्थान विधानसभा में असिस्टेंट सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत हैं। वहीं मनाली की माता आशा शर्मा, जो होममेकर हैं तो भाई नैतिक शर्मा जो एमएससी (MSc) कर रहे हैं, सहित अपने अध्यापक और दोस्तों को भी मनाली ने इस कामयाबी का भागीदार माना है।

मनाली ने अपनी शुरुआती शिक्षा जयपुर से पूरी की थी, इसके बाद उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) के महारानी कॉलेज (Maharani College) से बैचलर ऑफ साइंस (Bsc) पूरी की। ग्रेजुएशन के बाद इसी विश्वविद्यालय से मनाली ने मास्टर्स ऑफ साइंस मैथमेटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसी क्रम में बढ़ते हुए मनाली ने एम.फिल मैथमेटिक्स, राजस्थान विश्वविद्यालय से पूरी की। शिक्षा के क्रम में इसी तरह बढ़ते हुए उन्होंने यूजीसी (UGC) नेट जेआरफ (JRF) में ऑल इंडिया में 96वीं रैंक हासिल (Jaipur Manali becomes Scientists in ISRO) की तथा गेट (GATE) में ऑल इंडिया 161वीं रैंक हासिल की, जिसके बाद उनका चयन राजस्थान यूनिवर्सिटी में पीएचडी (Phd) मैथमेटिक्स के लिए हो गया। शोध कार्य करते हुए उन्होंने इसरो (ISRO) का एग्जाम और इंटरव्यू क्लियर कर लिया और उनका चयन इसरो (ISRO) में हो गया।

मनाली कहती हैं कि उन्हें साइंटिस्ट विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdil Kalam) से काफी प्रेरणा मिली है। डॉ. कलाम के फोर रूल्स ऑफ सक्सेस ने उन्हें बहुत प्रभावित किया है। वह कहती हैं कि पहले मेरा एक महान उद्देश्य है, दूसरा मैं लगातार नॉलेज गेन करती रहूं, तीसरा मैं कड़ी मेहनत करूं और चौथा पूरी दृढ़ता और मजबूती के साथ आगे बढ़ती रहूं और अंत में सफल हो जाऊं। साइंटिस्ट के रूप में देश की सेवा करने की उनकी ख्वाहिश आज पूरी होती दिख रही है। इस कामयाबी के लिए तथा प्रदेश का गौरव बढ़ाने के लिए मनाली को हार्दिक शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें-जयपुर में मिलेगा प्रदेश का फेमस पारंपरिक फूड- 90 साल से परोसा जा रहा है कचौड़ी का जायका

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि