अब जयपुर में भी लगेगी वर्चअल कोर्ट- रेगुलर कोर्ट के चक्कर काटने से मिलेगी निजात- ऐसे भरें चालान

Jaipur: दिल्ली और चेन्नई जैसे महानगरों की तरह अब जयपुर में भी वाहन चालक अपना चालान वर्चुअल कोर्ट (Virtual Court in Jaipur) के जरिए भर सकेंगे। इसका एक बड़ा फायदा यह रहेगा कि चालक को रेगुलर कोर्ट के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इस प्रक्रिया के लिए वर्चुअल कोर्ट Vcourts.gov.in साइट पर जाना होगा, जहां चालक वाहन और मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि वाहन चालक वर्चुअल कोर्ट से संतुष्ट नहीं होते तब वह रेगुलर कोर्ट भी जा सकते हैं। फिलहाल, चालान प्रक्रिया कमिश्नरेट क्षेत्र में ही लागू की गई है, वर्चअुल कोर्ट में जुर्माना भरने के लिए 60 दिन का समय मिलता है, यदि जुर्माना नहीं भरा गया तब चालान रेगुलर कोर्ट में ट्रांसफर हो जाएगा।

इन गलतियों के चालान सिर्फ कोर्ट से छूटते हैं।

रेड लाइट जंप करना, रॉन्ग साइड गाड़ी चलाना, स्टॉप लाइट जंप करना, ओवरटेक या फिर रश ड्राइविंग के चालान ट्रैफिक पुलिसकर्मी सीधे वर्चुअल कोर्ट को भेजते हैं, इसके साथ ही व्हीकल मालिक के रजिस्टर्ड नंबरों पर चालान पहुंच जाता है। वर्चुअल कोर्ट में 185 और 207  धारा के अंतर्गत चालान जमा नहीं किए जाते हैं। बाकी अन्य सभी प्रकार के चालाना वर्चुअल कोर्ट में भेजे जा रहे हैं। यह कोर्ट ट्रैफिक पुलिस द्वारा भेजे जाने वाले सभी चालान का विशलेषण करता है, उसके बाद इस बाबत कोर्ट निर्णय लेकर चालान की राशि रजिस्टर्ड वाहन के फोन नंबरों पर भेज देती है।

ऐसे भरें चालान

  1. vcourts.gov.in की वेबसाइट पर जाएं, राजस्थान ट्रैफिक डिपार्टमेंट पर क्लिक करें।
  2. मोबाइल, सीएनआर नंबर, पार्टी नेम, व्हीकल नंबर या चालान नंबर के क्लिक कर चालान भरा जा सकता है।
  3. चालान पे करने का ऑप्शन देगा, इसके साथ ही यदि कोई इसे रेगुलर कोर्ट में चुनौती देना चाहे तब भी दे सकता है।

इस बाबत डीएसपी ट्रैफिक प्रहलादजय कृष्णिया (Virtual Court in Jaipur) कहते हैं कि ट्रैफिक पुलिस ने वर्चुअल कोर्ट में चालान भेजना शुरू कर दिया है। चालान के बाद लोगों को लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था, ऑनलाइन फीस जमा होने से लोगों को काफी सुविधा मिली है।

यह भी पढ़ें- जयपुर: प्रॉपर्टी को लेकर कलयुगी बेटों ने मां के साथ किया गाली गुतार, कमरे में बंद कर पीटा भी!

Add Comment

   
    >
राजस्थान की बेटी डॉ दिव्यानी कटारा किसी लेडी सिंघम से कम नहीं राजस्थान की शकीरा “गोरी नागोरी” की अदाएं कर देगी आपको घायल दिल्ली की इस मॉडल ने अपने हुस्न से मचाया तहलका, हमेशा रहती चर्चा में यूक्रेन की हॉट खूबसूरत महिला ने जं’ग के लिए उठाया ह’थियार महाशिवरात्रि स्पेशल : जानें भोलेनाथ को प्रसन्न करने की विधि